कालेजों में दाखिले के लिए अब एक अक्टूबर को लगेगी मेरिट लिस्ट

कालेजों में दाखिले के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने 24 सितंबर तक समय बढ़ा दिया है। इसके साथ ही कालेजों में चस्पा की जाने वाली मेरिट सूची की तिथि में बदलाव किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 06:11 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 06:11 AM (IST)
कालेजों में दाखिले के लिए अब एक  अक्टूबर को लगेगी मेरिट लिस्ट
कालेजों में दाखिले के लिए अब एक अक्टूबर को लगेगी मेरिट लिस्ट

जागरण संवाददाता, कैथल : कालेजों में दाखिले के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने 24 सितंबर तक समय बढ़ा दिया है। इसके साथ ही कालेजों में चस्पा की जाने वाली मेरिट सूची की तिथि में बदलाव किया गया है। पहले 26 सितंबर को पहली मेरिट लिस्ट लगाई जानी थी, जो अब एक अक्टूबर को लगाई जाएगी। इसके बाद दूसरी मेरिट लिस्ट आठ अक्टूबर को लगाई जाएगी। जिले के 15 राजकीय और निजी कालेजों की 8579 सीटों पर अब तक करीब 16 हजार आवेदन आ चुके हैं। बीए संकाय में दाखिले की होड़ सबसे अधिक है। वहीं, बीएससी मेडिकल और नॉन-मेडिकल में सीटों के बराबर ही आवेदन अभी तक आए हैं। आरकेएसडी कालेज में 5859 और सबसे कम चीका के राजकीय कन्या कालेज में करीब 496 आवेदन ही आए हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को राजकीय पीजी कालेज कैथल में प्राचार्य डा. ऋषिपाल बेदी ने सभी स्टाफ सदस्यों की बैठक ली, जिसमें दाखिला प्रक्रिया को लेकर विचार-विमर्श किया गया।

आवेदन कालेज का नाम आवेदन

राजकीय पीजी कालेज कैथल : 1650

राजकीय महिला कालेज चीका : 496

आरकेएसडी पीजी कालेज : 5859

आइजी महिला कालेज : 1797

जाट कालेज : 3190

अब यह रहेगा शेड्यूल :

उच्चतर शिक्षा विभाग के जिला नोडल अधिकारी डा. ऋषिपाल बेदी ने बताया कि शेड्यूल बदलने के बाद अब 25 से 30 सितंबर के दौरान बाकी बचे आवेदनों की जांच एवं मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। एक अक्टूबर को उच्चतर शिक्षा विभाग पहली मेरिट लिस्ट जारी करेगा। इनके शामिल उम्मीदवार पांच अक्टूबर तक फीस भर सकेंगे। आठ अक्टूबर को दूसरी लिस्ट जारी की जाएगी। आठ अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक इसके उम्मीदवार फीस भरेंगे। 13 अक्टूबर से कक्षाओं नियमित रूप से लगनी शुरू हो जाएंगी। इसी दिन बची हुई सीटों पर ऑन द स्पॉट दाखिले किए जाएंगे।

आरकेएसडी कालेज के प्राचार्य डा. संजय गोयल ने बताया कि परीक्षा चैक करने एवं विद्यार्थियों के अंक विश्वविद्यालय के पोर्टल पर अपलोड करने के दिशानिर्देश भी आ गए है। बुधवार से इसके लिए पोर्टल खुल जाएगा। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डा. हुकम सिंह ने ऑनलाइन वर्चुअल मीटिग द्वारा इन दिशा निर्देशों को जारी किया।

chat bot
आपका साथी