सरकारी स्कूलों के 92 विद्यार्थियों का प्रतिभा खोज योजना के तहत छात्रवृत्ति के लिए चयन

जिले सरकारी स्कूलों के 92 विद्यार्थियों का हरियाणा प्रतिभा खोज योजना के तहत छात्रवृत्ति के लिए चयन हुआ है। इन विद्यार्थियों ने इस वर्ष की फरवरी में एनटीएसई के तहत छात्रवृत्ति के लिए परीक्षा दी थी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 06:23 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 06:23 AM (IST)
सरकारी स्कूलों के 92 विद्यार्थियों का प्रतिभा  खोज योजना के तहत छात्रवृत्ति के लिए चयन
सरकारी स्कूलों के 92 विद्यार्थियों का प्रतिभा खोज योजना के तहत छात्रवृत्ति के लिए चयन

जागरण संवाददाता, कैथल : जिले सरकारी स्कूलों के 92 विद्यार्थियों का हरियाणा प्रतिभा खोज योजना के तहत छात्रवृत्ति के लिए चयन हुआ है। इन विद्यार्थियों ने इस वर्ष की फरवरी में एनटीएसई के तहत छात्रवृत्ति के लिए परीक्षा दी थी। जिसका चयन विभाग की ओर से से किया गया है। यह सभी विद्यार्थी आरोही स्कूल में पढ़ने वाले हैं। इन्हें कक्षा बारहवीं तक छात्रवृत्ति दी जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी शमशेर सिंह सिरोही का कहना है कि फरवरी माह में आयोजित हुई परीक्षा का हाल ही में परिणाम आया है। इसमें कैथल जिले के विद्यार्थियों का प्रदर्शन काफी उत्कृष्ट रहा है। अब इन विद्यार्थियों को अगले दो वर्षो तक विभाग की ओर से छात्रवृत्ति उपलब्ध करवाई जाएगी।

बॉक्स :

एनटीएसई परीक्षा में सफल होने

बाद मिलती है छात्रवृत्ति :

बता दें कि हर वर्ष शिक्षा विभाग की ओर से छात्रवृत्ति के लिए परीक्षा ली जाती है। यह परीक्षा उन विद्यार्थियों से ली जाती है। जो विद्यार्थी 11वीं और 12वीं में विज्ञान संकाय में दाखिला लेना चाहते हैं। इस वर्ष भी करीब एक हजार विद्यार्थियों की ओर से यह परीक्षा दी गई थी, जिसमें से 92 विद्यार्थियों ने इसे पास किया है। इस परीक्षा को पास करने के बाद विद्यार्थियों को विज्ञान संकाय लेने के बाद लगातार तीन साल तक प्रतिमाह एक हजार रुपये की छात्रवृत्ति मिलती है। वर्जन : जिला शिक्षा अधिकारी शमशेर सिंह सिरोही ने बताया कि यह हमारे लिए काफी गर्व की बात है कि सरकारी स्कूलों के 92 विद्यार्थियों ने इस बार बाजी मारते हुए परीक्षा पास की है। इन विद्यार्थियों को सरकार की ओर से छात्रवृत्ति दी जाएगी। --------------

chat bot
आपका साथी