134 ए के तहत दाखिले को नया शेड्यूल हुआ जारी, अब 29 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होंगे आवेदन

शिक्षा विभाग ने शनिवार को निजी स्कूलों को सीटों का ब्यौरा देने का समय बढ़ाया गया था

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 10:11 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 10:11 PM (IST)
134 ए के तहत दाखिले को नया शेड्यूल हुआ जारी, अब 29 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होंगे आवेदन
134 ए के तहत दाखिले को नया शेड्यूल हुआ जारी, अब 29 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होंगे आवेदन

कैथल : शिक्षा विभाग ने शनिवार को निजी स्कूलों को सीटों का ब्यौरा देने का समय बढ़ाया गया था। जिसके बाद सोमवार को निजी स्कूलों द्वारा 134 ए नियम के तहत सीटों का ब्यौरा देने का अंतिम दिन रहेगा। बता दें कि सरकार द्वारा 134 नियम के तहत डेढ़ साल बाद दाखिले की प्रक्रिया शुरू की गई थी। अभी तक जिले में 308 में से 293 स्कूलों ने ही सीटों को लेकर शिक्षा विभाग को जानकारी दी है। इस समय निजी स्कूलों में 134 ए के नियम के तहत करीब साढ़े तीन हजार विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इस बार विभाग ने नया नियम जारी करते हुए अस्थायी मान्यता प्राप्त किए हुए निजी स्कूलों में दाखिले न करने का नियम बनाया है। अब विभाग ने दाखिला प्रक्रिया को लेकर नया शेड्यूल भी जारी किया है।

-----------

134 ए के तहत दाखिले को यह रहेगा नया शेड्यूल : - 29 अक्टूबर से 14 नवंबर तक दाखिले के लिए किए जा सकेगा आवेदन। - 18 नवंबर तक आवेदनों की जांच होगी। - 21 नवंबर आवेदन प्रक्रिया में चयनित विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। - 26 नवंबर परीक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा। - 29 नवंबर ड्रा निकाला जाएगा। - एक से लेकर 10 दिसंबर तक ड्रा में चयनित छात्रों को दाखिला लेने का मौका मिलेगा। आवेदन करने के लिए यह चाहिए जरूरी दस्तावेज : - बच्चे व अभिभावक का आधार कार्ड - बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र और मूल निवासी रिहायश प्रमाण पत्र। - बीपीएल कार्ड या दो लाख रुपये से कम का आय प्रमाणपत्र। - बच्चा जिस स्कूल में पढ़ रहा है, उस स्कूल से बच्चे का एसआरएन नंबर। - फार्म भरते हुए अभिभावक का मोबाइल नंबर होना चाहिए। - अगर बच्चा सरकारी स्कूल में पढ़ता है तो उसकी अंक तालिका।

--------------- शिक्षा विभाग के निदेशालय द्वारा निजी स्कूलों द्वारा सीटों का ब्यौरा न देने की स्थिति में नया शेड्यूल जारी किया है। अब आवेदन प्रक्रिया 29 अक्टूबर से जारी होगी। जबकि परीक्षा का आयोजन 21 नवंबर को किया जाएगा।

--अनिल शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, कैथल।

chat bot
आपका साथी