संशोधित फाइल : नए सत्र से संस्कृत पत्रकारिता और हिदू विधि विषय को लेकर शुरू किए जाएंगे नए कोर्स : यशवीर सिंह

महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय में दाखिला प्रक्रिया को लेकर आठ जून से आवेदन शुरू किए जा चुके हैं। यह आवेदन प्रक्रिया 31 जुलाई तक जारी रहेगी। इस समय के दौरान संस्कृत में शास्त्री और आचार्य के कोर्स सहित डिप्लोमा करने के इच्छुक विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। अभी तक इस सत्र की परीक्षा के आयोजन को लेकर तिथि की घोषणा नहीं की गई है। इस पर प्लानिग की जा रही है। जिसके तहत परीक्षाएं जुलाई मध्य से लेकर अगस्त तक करवाने की योजना है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 07:40 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:40 AM (IST)
संशोधित फाइल : नए सत्र से संस्कृत पत्रकारिता और हिदू विधि विषय को लेकर शुरू किए जाएंगे नए कोर्स : यशवीर सिंह
संशोधित फाइल : नए सत्र से संस्कृत पत्रकारिता और हिदू विधि विषय को लेकर शुरू किए जाएंगे नए कोर्स : यशवीर सिंह

कैथल : महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय में दाखिला प्रक्रिया को लेकर आठ जून से आवेदन शुरू किए जा चुके हैं। यह आवेदन प्रक्रिया 31 जुलाई तक जारी रहेगी। इस समय के दौरान संस्कृत में शास्त्री और आचार्य के कोर्स सहित डिप्लोमा करने के इच्छुक विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। अभी तक इस सत्र की परीक्षा के आयोजन को लेकर तिथि की घोषणा नहीं की गई है। इस पर प्लानिग की जा रही है। जिसके तहत परीक्षाएं जुलाई मध्य से लेकर अगस्त तक करवाने की योजना है। इसकी तिथि की घोषणा भी जल्द ही जारी कर दी जाएगी। नए सत्र से संस्कृत पत्रकारिता और हिदू विधि को लेकर नए कोर्स शुरू किए जाएंगे। जिसकी जानकारी भी जल्द ही विद्यार्थियों को दी जाएगी। जबकि वर्तमान में शास्त्री में सात, आचार्य में पांच और डिप्लोमा में कुल नौ कोर्स करवाएं जा रहे हैं। यह कहना है कि महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. यशवीर सिंह आर्य का। दैनिक जागरण के संवाददाता कमल बहल ने उनसे बातचीत की। पेश है बातचीत के अंश।

सवाल : कोरोना महामारी के कारण सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं तो विवि में कैसे पढ़ाई करवा जा रही है?

जवाब : कोरोना महामारी के सरकार के आदेशों के तहत सभी शिक्षण संस्थानों में आनलाइन माध्यम से कक्षाएं लगाई जा रही है। इसी कड़ी में विवि में भी आनलाइन माध्यम से कक्षाएं लगाई जा रही है। आनलाइन माध्यम से लगाई जा रही इन कक्षाओं के विद्यार्थियों का पाठ्यक्रम भी पूरा करवा दिया गया है। अब जल्द ही परीक्षा का आयोजन करवाने की तैयारी है।

सवाल : नए सत्र में दाखिलों को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा क्या किया गया है?

जवाब : विश्वविद्यालय में दाखिला प्रक्रिया को लेकर आठ जून से आवेदन शुरू किए जा चुके हैं। यह आवेदन प्रक्रिया 31 जुलाई तक जारी रहेगी। वर्तमान में यह आवेदन विवि की वेबसाइट से आनलाइन माध्यम से लिए जा रह है। दाखिले से संबंधित सभी जानकारियां भी वेबसाइट पर डाली गई हैं। अभी विवि में शास्त्री में

सात, आचार्य में पांच और डिप्लोमा में कुल नौ कोर्स करवाएं जा रहे हैं।

सवाल : इस सत्र की परीक्षा को लेकर विवि द्वारा क्या तैयारियां की गई हैं और परीक्षाएं कब करवाई जाएंगी?

जवाब : इस सत्र की परीक्षा के आयोजन को लेकर अभी तिथि को निर्धारित नहीं किया गया है। इस पर योजना बनाई जा रही है। जिसके तहत परीक्षाएं जुलाई मध्य से लेकर अगस्त तक करवाने की योजना है। इसकी तिथि की घोषणा भी जल्द ही जारी कर दी जाएगी। जैसे ही परीक्षा की तिथि की घोषणा होगी, वेबसाइट व अन्य माध्यम से विद्यार्थियों को सूचित किया जाएगा।

सवाल : नए सत्र में विवि द्वारा कुछ नए कोर्स चलाने की भी योजना बनाई गई है?

जवाब : नए सत्र में विवि द्वारा संस्कृत पत्रकारिता और हिदू विधि को लेकर नए कोर्स शुरू करने की योजना बनाई जा रही है। हालांकि अभी विवि में संस्कृत भाषा में पत्रकारिता को लेकर वेब डिजाइनिग का डिप्लोमा करवाया जा रहा है। नए सत्र से हिदू विधि को लेकर नया कोर्स शुरू किया जाएगा, जबकि पत्रकारिता पर अभी योजना बनाई गई है।

chat bot
आपका साथी