सातवें नवरात्र पर्व पर हुई मां कालरात्रि की पूजा, दो मुहूर्तों में आज होगा कंजक पूजन

नवरात्र पर्व के छठे दिन मां कालरात्रि की पूजा-अर्चना की गई। बता दें कि नवरात्र पर्व पर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 12:18 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 12:18 AM (IST)
सातवें नवरात्र पर्व पर हुई मां कालरात्रि की पूजा, दो मुहूर्तों में आज होगा कंजक पूजन
सातवें नवरात्र पर्व पर हुई मां कालरात्रि की पूजा, दो मुहूर्तों में आज होगा कंजक पूजन

कैथल : नवरात्र पर्व के छठे दिन मां कालरात्रि की पूजा-अर्चना की गई। बता दें कि नवरात्र पर्व पर शहर के देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ जुट रही है। सुबह और शाम के समय देवी मंदिरों में श्रद्धालु मां की आराधना करने के लिए पहुंच रहे हैं। बुधवार को दुर्गाष्टमी का पर्व मनाया जाएगा। जिसके तहत कंचन पूजन किया जाएगा। अष्टमी पर्व को लेकर मंदिरों में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वहीं, कन्याओं के पूजन को लेकर श्रद्धालुओं में बाजारों में पहुंचकर खरीदारी की।

------------

यह रहेगा कंजक पूजन का शुभ मुहूर्त :

हनुमान वाटिका स्थित दुर्गा मंदिर के पुजारी विशाल शर्मा ने बताया कि बुधवार को कंजक पूजन के दो शुभ मुहूर्त हैं। पहला मुहूर्त सुबह छह बजकर 43 मिनट से लेकर आठ बजकर 48 मिनट है। दूसरा मुहूर्त सुबह नौ बजकर दो मिनट से लेकर 11 बजकर 20 मिनट तक का है।

-------------

सप्तमी पर मंदिरों में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

संस, राजौंद : श्रद्धालुओं ने मां के सातवें स्वरूप कालरात्रि की पूजा-अर्चना की। वैसे तो प्रथम नवरात्र से ही मंदिरों में सुबह से ही सारा वातावरण भक्तिमय बना हुआ है, लेकिन मंगलवार को अंतिम नवरात्र के दौरान मंदिरों में काफी भीड़ रही, क्योंकि जो लोग शुरू से नवरात्रे नही रख रहे थे उनमें से ज्यादातर श्रद्धालु पिछले दो नवरात्रे रखते है। इसलिए मंदिर में व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखने को मिली। मंदिर के पुजारी ने बताया कि नवरात्र उपवास रखने वाले श्रद्धालु अष्टमी को कंजक पूजन के साथ अपना उपवास खोलते हैं, जबकि कई श्रद्धालु नवमी को उपवास खोलते हैं। दुर्गा सप्तमी पर मनसा देवी मंदिर फतेहपुर में लगा श्रद्धालुओं का तांता

फोटो नंबर : 37 और 38

संवाद सहयोगी, पूंडरी : मनसा देवी मंदिर फतेहपुर में सप्तमी के मौके पर विशाल मेला लगा। माता के दर्शनों के लिए देर रात से ही श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया था। मंदिर कमेटी द्वारा इस बार मंदिर की सजावट भव्य तरीके से करवाई गई थी। कोरोना काल के बाद लगे विशाल मेले का लोगों ने खूब आनंद लिया। मेले में जहां खिलौने वालों ने भी अपनी दुकानें लगाई हुई थी। वहीं, झूले बच्चों के लिए आकर्षण का केंद्र बने थे। फतेहपुर स्थित देवी मंदिर की दूर-दूर तक मान्यता है। मंदिर के पुजारी देवेंद्र शर्मा ने बताया कि मंदिर परिसर में स्थित प्राचीन वट वृक्ष लोग धागा बांधकर अपनी मन्नतें मांगते हैं और मां सभी की मनोकामनाएं पूर्ण करती है। माता मनसा देवी तीर्थ फतेहपुर सभा के पदाधिकारी संजीव कुमार व नवीन वालिया बोबी फतेहपुर ने बताया कि यह 20 गांवों की कुल देवी है और सप्तमी के दिन दूसरों राज्यों से भी श्रद्धालु यहां दर्शनों के लिए आते हैं।

------------

भंडारे का किया आयोजन :

उद्योगपति सुशील गर्ग द्वारा भी परिवार सहित विशाल भंडारे का आयोजन किया, जिसमें बड़ी श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूंडरी थाना प्रभारी निर्मल सिंह और चौकी प्रभारी तरसेम के नेतृत्व में पुलिस प्रशासन का भी सराहनीय योगदान रहा।

chat bot
आपका साथी