मोनिका खुरानियां बनी प्लाज्मा डोनेट करने वाली जिले की पहली महिला

देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच जहां ऑक्सीजन और जीवन रक्षक दवाइयां लोगों के लिए संजीवनी का काम कर रही हैं। वहीं कोरोना संक्रमित होने के बाद ठीक चुके मरीजों द्वारा डोनेट किया जा रहा प्लाज्मा भी उनके लिए जीवनदान बना है। प्लाज्मा डोनेट करने की मुहिम को जिले में बजरंग दल द्वारा शुरू किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 06:12 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 06:12 AM (IST)
मोनिका खुरानियां बनी प्लाज्मा डोनेट  करने वाली जिले की पहली महिला
मोनिका खुरानियां बनी प्लाज्मा डोनेट करने वाली जिले की पहली महिला

जागरण संवाददाता, कैथल : देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच जहां ऑक्सीजन और जीवन रक्षक दवाइयां लोगों के लिए संजीवनी का काम कर रही हैं। वहीं, कोरोना संक्रमित होने के बाद ठीक चुके मरीजों द्वारा डोनेट किया जा रहा प्लाज्मा भी उनके लिए जीवनदान बना है। प्लाज्मा डोनेट करने की मुहिम को जिले में बजरंग दल द्वारा शुरू किया गया है। इसके तहत संक्रमण के बाद ठीक हो चुके मरीज प्लाज्मा डानेट करने के लिए आगे आ रहे हैं। बजरंग दल द्वारा शुरू किए गए इस अभियान के तहत अपील करने के बाद अभी तक 13 लोगों से प्लाज्मा डोनेट करवाया जा चुका है। इसके तहत कुल 35 कोरोना संक्रमित लोगों को प्लाज्मा दिलवाया गया है।

इसी कड़ी में वीरवार को शहर निवासी मोनिका खुरानिया प्लाज्मा डोनेट करने वाली जिले की पहली महिला बन चुकी है। मोनिका एक गृहिणी हैं। मोनिका द्वारा प्लाज्मा डोनेट करने को लेकर संक्रमित हो चुकी अन्य महिलाओं से भी अपील की गई है। मोनिका का कहना है कि प्लाज्मा डोनेट करने में कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। यह काफी सरल प्रक्रिया है।

बॉक्स :

मार्च में हुई थी कोरोना पॉजिटिव :

मोनिका खुरानिया ने बताया कि 27 मार्च को उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। उस समय काफी भय मन में पैदा हो गया था। मोनिका ने बताया कि उसके संक्रमित होने से छह महीने पहले ही उसके ससुर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। परंतु उनके पॉजिटिव आने के बाद उनके देवर व सास की कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। मोनिका ने बताया कि कोरोना संक्रमण की जानकारी जल्द से नहीं मिलती है। उन्होंने बताया कि जब उन्हें कोरोना हुआ तो उससे करीब तीन से चार दिन पहले ही हल्की खांसी और बुखार हुआ था। जिसके बाद उन्होंने अपना सैंपल दिया, लेकिन सावधानियां बरतने और स्वयं को आइसोलेट करने के बाद वह स्वस्थ हो गई। अब सभी स्वस्थ हैं। उनके पति मोहित खुरानिया एक फार्मासिस्ट हैं।

बॉक्स : प्लाज्मा देना आसान प्रक्रिया

मोनिका खुरानिया ने कहा कि प्लाज्मा देना काफी आसान प्रक्रिया है। इसलिए उनकी अपील है कि संक्रमण के बाद ठीक होने के बाद सभी मरीज प्लाज्मा जरूर डोनेट करें। ऐसा करने से हम एक नहीं, बल्कि दो से तीन उन लोगों की जान बचा सकते हैं, जो कोरोना महामारी से लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के बाद ठीक हो चुकी सभी महिलाओं को भी प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आगे आना चाहिए। वहीं, मोनिका से आज जनता से यह भी अपील की कि मास्क पहने और दो गज की दूरी के नियम का पालन करें।

chat bot
आपका साथी