ज्ञान बढ़ाने के लिए समाज के प्रति संवेदनशील भी रहना चाहिए : मित्तल

महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय में चल रही व्याख्यानमाला मंगलवार को दूसरे दिन भी जारी रही। दूसरे दिन के कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजकुमार मित्तल ने की। प्रो.मित्तल ने कहा कि शिक्षक को सदैव छात्र बनकर सीखते रहना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 06:22 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 06:22 AM (IST)
ज्ञान बढ़ाने के लिए समाज के प्रति संवेदनशील भी रहना चाहिए : मित्तल
ज्ञान बढ़ाने के लिए समाज के प्रति संवेदनशील भी रहना चाहिए : मित्तल

कैथल (वि) : महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय में चल रही व्याख्यानमाला मंगलवार को दूसरे दिन भी जारी रही। दूसरे दिन के कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजकुमार मित्तल ने की। प्रो.मित्तल ने कहा कि शिक्षक को सदैव छात्र बनकर सीखते रहना चाहिए। ज्ञान बढ़ाने के लिए समाज के प्रति संवेदनशील भी रहना चाहिए। मुख्य वक्ता रहे ज्योतिषाचार्य डा. नवीन शर्मा ने वास्तु शास्त्रीय पद्धति एवं रोजगार के विषय को लेकर कहा कि वास्तु शास्त्र, ज्योतिष साहित्य के अंतर्गत आता है। वास्तु का दूसरा नाम शिल्प कला भी है। वास्तु पुरुष की उत्पत्ति शिव के पसीने से हुई है। इसलिए उसे शिव का अंश भी कहा जाता है। गृह निर्माण से पूर्व भूमि का चयन कर लेना चाहिए कि भूमि किस प्रकार की है। क्योंकि शास्त्रों में भूमि को भी ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य व शूद्र चार वर्णो में विभाजित किया गया है। उन्होंने बताया कि शिलान्यास सर्वप्रथम किस दिशा में किस कोने में होना चाहिए। घर बनाने से पूर्व मुहूर्त अवश्य देख लेना चाहिए एवं गृह प्रवेश के समय भी मुहूर्त देखकर वास्तु दोष का पूजन अवश्य करवाना चाहिए। उन्होंने विश्वविद्यालय में चल रहे वास्तु डिप्लोमा एवं ज्योतिष विषयों का भी वर्णन किया। अंत में विश्वविद्यालय के साहित्य विभागीय सह आचार्य डा. जगत नारायण कौशिक ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संयोजन डा. शर्मिला व संचालन डा. अखिलेश कुमार मिश्र ने किया।

आचार्य व शास्त्री का परीक्षा परिणाम किया घोषित

कैथल (वि) : महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय मूंदड़ी में सत्र 2020-21 सत्र के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। विवि प्रशासन ने आचार्य व शास्त्री में द्वितीय और चतुर्थ सत्र का परिणाम जारी किया है। जबकि डिप्लोमा में द्वितीय सत्र व रि-अपीयर के विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया। विद्यार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। यह जानकारी परीक्षा नियंत्रक डा. सुरेंद्र ने दी।

chat bot
आपका साथी