इंकलाब मंच के सदस्यों ने चलाया सफाई अभियान

गांव सेरधा के इंकलाब मंच के सदस्यों ने गांव के धार्मिक व सामाजिक स्थानों की सफाई अभियान चलाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। इस दौरान मंच के सदस्यों ने गांव के मुख्य मंदिरों के साथ-साथ सार्वजनिक धर्मशाला में भी सफाई अभियान चलाया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 06:50 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 06:50 AM (IST)
इंकलाब मंच के सदस्यों ने चलाया सफाई अभियान
इंकलाब मंच के सदस्यों ने चलाया सफाई अभियान

संवाद सहयोगी, राजौंद :

गांव सेरधा के इंकलाब मंच के सदस्यों ने गांव के धार्मिक व सामाजिक स्थानों की सफाई अभियान चलाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। इस दौरान मंच के सदस्यों ने गांव के मुख्य मंदिरों के साथ-साथ सार्वजनिक धर्मशाला में भी सफाई अभियान चलाया। मंच के सदस्य मंजीत, प्रवीण, कमल, राजू, कप्तान, प्रदीप, सुमित ने बताया कि उनका उद्देश्य सामाजिक कार्यों के प्रति लोगों को जागरूक करना व समाज के उत्थान के लिए सामाजिक कार्यों को बढ़ावा देना हैं। उन्होंने बताया कि रविवार को सुबह से ही मंच के सदस्यों ने मिलकर मंदिरों में सफाई अभियान चलाया। वहीं गांव में स्थित चौपाल में सफाई अभियान चलाया गया व कोरोना महामारी के चलते लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि सदस्य लगातार पिछले कई दिनों से सामाजिक कार्यों के प्रति कार्य कर रहे हैं। इसके लिए मंच के सदस्य भरपूर सहयोग कर रहे हैं। सेरधा बस स्टैंड पर हजारों रुपये की लागत से वाटर कूलर स्वयं खरीद कर रखवाया गया। जिससे लोगों को स्वच्छ जल की सौगात मिली है।

डेयरी संघ के चेयरमैन ने वाटिका में किया पौधारोपण

संवाद सहयोगी, सीवन : हरियाणा डेयरी संघ के चेयरमैन रणधीर सिंह ने मातृ दिवस व महाराणा प्रताप जयंती के उपलक्ष्य में जामुन हर्बल वाटिका में पौधरोपण किया। रणधीर सिंह ने कहा कि पौधरोपण आज के समय की जरूरत है। पर्यावरण संतुलन बिगड़ चुका है और इसे सुधारने के लिए पौधरोपण एकमात्र सहारा है। हमें अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए, ताकि पर्यावरण का संतुलन बना रहे। हमारी आने वाली पीढ़ी को बचाने के लिए यह आवश्यक है। रणधीर ने कहा कि कोरोना काल के चलते ऑक्सीजन की कमी से कई लोगों की जान चली गई है। ऐसे में ऑक्सीजन की कमी को पौधरोपण करके दूर किया जा सकता है। इस मौके पर सुरेंद्र राणा, राजीव शर्मा, कुलदीप शर्मा, सतपाल, जसमेर जुलानीखेड़ा, लक्ष्य बिडान, रिकू राणा मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी