अनाज मंडी के गेटों पर तालाबंदी, साइलों के गोदामों में जाएगी गेहूं

सरकार के आदेशानुसार इस बार गेहूं के सीजन में पूंडरी अनाज मंडी और रसीना केंद्र को बारदाना मुक्त रखने का प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत दोनों अनाज मंडी के चार-चार गेटों में से आने जाने के लिए एक-एक गेट को खोलकर अन्य तीनों गेटों पर ताले लगा दिए गए हैं। ये तालेबंदी सरकार की एक अप्रैल से खरीद योजना के साथ ही मार्केट कमेटी विभाग द्वारा कर दी गई थी। भी किसान की फसल न डलवाई जाए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 06:04 AM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 06:04 AM (IST)
अनाज मंडी के गेटों पर तालाबंदी,  साइलों के गोदामों में जाएगी गेहूं
अनाज मंडी के गेटों पर तालाबंदी, साइलों के गोदामों में जाएगी गेहूं

संवाद सहयोगी, पूंडरी : सरकार के आदेशानुसार इस बार गेहूं के सीजन में पूंडरी अनाज मंडी और रसीना केंद्र को बारदाना मुक्त रखने का प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत दोनों अनाज मंडी के चार-चार गेटों में से आने जाने के लिए एक-एक गेट को खोलकर अन्य तीनों गेटों पर ताले लगा दिए गए हैं। ये तालेबंदी सरकार की एक अप्रैल से खरीद योजना के साथ ही मार्केट कमेटी विभाग द्वारा कर दी गई थी। अभी तक क्षेत्र के किसानों की तरफ से गेहूं की फसल कटाई नहीं की जा रही है। जिन किसानों का शेड्यूल में नाम भी आ रहा है वे गेहूं लेकर नहीं पहुंच रहे हैं। किसानों की फसल लगभग तैयार है और अगले सप्ताह से मंडियों में गेहूं अधिक मात्रा में पहुंचना शुरू होने की संभावना है। कमेटी अधिकारियों की तरफ से निर्देश दिए जा रहे हैं कि मंडी में आने वाले गेहूं की ट्रालियों को सरकार के मापदंडो अनुसार चेक किया जाएगा। उसके बाद संबंधित खरीद एजेंसी के अधिकारी आढ़ती के माध्यम से गेटपास कटवाकर के किसानों को सीधा साइलो गोदाम सोलूमाजरा भेजेंगे, ताकि मंडी में किसी भी किसान की फसल न डलवाई जाए। वहीं संयुक्त किसान मोर्चा के अजीत सिंह हाबड़ी, विक्रम कसाना, बलवान पाई, भूराराम पबनावा की जिला प्रशासन के अधिकारी के साथ बैठक हुई थी। किसानों ने प्रशासनिक अधिकारी के साथ तय किया था कि जो किसान साइलो गोदाम में अपनी फसल लेकर जाना चाहे तो लेकर जाए, अन्यथा किसान पहले की भांति ही अनाज मंडी के अंदर अपनी फसल को डालेंगे। किसानों पर किसी भी प्रकार का प्रतिबंध न लगाया जाए। एसडीएम संजय सिंह ने मौखिक रूप से किसानों को आश्वासन भी दिया था।

उनके पास अभी तक लिखित में अनाज मंडी में गेहूं डलवाने के कोई भी आदेश नहीं हैं। अनाज डालने को लेकर के किसानों का एक प्रतिनिधि मंडल उनसे मिलकर लिखित में उन्होंने अपनी मांग रखी थी, जिसे उच्चअधिकारियों तक पहुंचा दिया गया था। उच्चअधिकारियों के आदेशानुसार आगामी कार्रवाई की जाएगी। अगर किसान किसी कारण से अपनी फसल तय दिन में नहीं बेच पाते तो वे ई-पोर्टल पर अपने शेड्यूल को बदलवा सकते हैं।

- दीपक कुमार, सचिव मार्केट कमेटी पूंडरी

chat bot
आपका साथी