रक्तदान करके बचाया जा सकता जरूरतमंदों की जिदगियों को : विधायक लीला राम

विधायक लीला राम ने रोटरी क्लब कैथल द्वारा रेडक्रास सोसायटी के सहयोग से आयोजित रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि हम सभी को मानवता की भलाई के इस कार्य में इच्छा से बढ़चढ़ कर रक्तदान करना चाहिए ताकि जरूरतमंद व्यक्तियों को रक्त उपलब्ध करवाकर उनकी जिदगियों को बचाया जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 06:11 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 06:11 AM (IST)
रक्तदान करके बचाया जा सकता जरूरतमंदों की जिदगियों को : विधायक लीला राम
रक्तदान करके बचाया जा सकता जरूरतमंदों की जिदगियों को : विधायक लीला राम

जासं, कैथल : विधायक लीला राम ने रोटरी क्लब कैथल द्वारा रेडक्रास सोसायटी के सहयोग से आयोजित रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि हम सभी को मानवता की भलाई के इस कार्य में इच्छा से बढ़चढ़ कर रक्तदान करना चाहिए, ताकि जरूरतमंद व्यक्तियों को रक्त उपलब्ध करवाकर उनकी जिदगियों को बचाया जा सके।

उन्होंने बताया कि प्रकृति में मनुष्य के रक्त का कोई विकल्प नही है तथा विज्ञान द्वारा भी अभी तक इसका कोई विकल्प नही ढूंढा जा सका है। केवल मनुष्य का रक्त जरूरत पड़ने पर मनुष्य को दिया जा सकता है। इसलिए रक्तदान को महादान कहा गया है। रक्तदान करने से प्राप्त होने वाले रक्त को जरूरतमंद व्यक्ति को प्रदान करके उसकी जिदगी को बचाकर नई जिदगी रूपी तोहफा दिया जाता है। सभी सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं रक्तदान करने के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक जागरूकता फैलाएं। इस रक्तदान शिविर में 100 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। इस मौके पर योगेश गोयल, सुनील चौधरी, सुनील जिदल, मनोज बंसल, भूपेश अग्रवाल, दीपक अग्रवाल, नरेंद्र गुप्ता, अंकित गर्ग, अभिषेक मौजूद थे।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर घर पर रहकर करें योग और स्वस्थ रहें : डीसी प्रदीप

जागरण संवाददाता, कैथल : डीसी प्रदीप दहिया ने कहा कि आयुष मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार 21 जून को आयोजित 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कोरोना महामारी के मद्देनजर स्वास्थ्य सुरक्षात्मक मानदंडों की अनुपालना करते हुए कैथल जिला में डिजिटल माध्यम से मनाया जाएगा।

इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बी विद योग, बी एट होम थीम के साथ लोगों को घर पर रहकर ही योग दिवस मनाने के लिए सतर्कता एवं सावधानी पूर्वक मनाएं जाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। डीसी प्रदीप दहिया ने कहा कि कोरोना महामारी के दौर में योग पद्धति के माध्यम से मनुष्य शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने में बहुत सहयोग मिला है। ऐसे में योग भगाए रोग पद्धति अनुरूप आयुष मंत्रालय भारत सरकार की ओर से 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे जिला में डिजिटल प्लेटफार्म पर घर पर रहकर ही हर व्यक्ति मनाएगा। उन्होंने बताया कि आयुष विभाग के माध्यम से सभी विभागाध्यक्ष, सरकारी व गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों के माध्यम से आमजन तक डिजिटल स्वरूप से घर पर रहकर ही योग दिवस के आयोजन में भागीदार बनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. सतपाल ने जानकारी देते हुए बताया कि योग हमारे शरीर व मन को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। योग को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाकर हम बीमारियों से दूरी बनाए रख सकते हैं।

chat bot
आपका साथी