कैश अवार्ड के लिए 102 खिलाड़ियों की सूची मुख्यालय में भेजी

खेल विभाग की ओर से विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को हर साल कैश अवार्ड दिया जाता है। जिला खेल विभाग ने जिले भर के 102 खिलाड़ियों की सूची इस अवार्ड के लिए मुख्यालय में भेज दी है। विभाग के पास 132 खिलाड़ियों ने आवेदन किया था। 30 खिलाड़ियों के कागजात जांचे जा रहे हैं। इन खिलाड़ियों को विभाग की ओर से करीब

JagranPublish:Sun, 17 Jan 2021 06:29 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 06:29 AM (IST)
कैश अवार्ड के लिए 102 खिलाड़ियों  की सूची मुख्यालय में भेजी
कैश अवार्ड के लिए 102 खिलाड़ियों की सूची मुख्यालय में भेजी

जागरण संवाददाता, कैथल : खेल विभाग की ओर से विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को हर साल कैश अवार्ड दिया जाता है।

जिला खेल विभाग ने जिले भर के 102 खिलाड़ियों की सूची इस अवार्ड के लिए मुख्यालय में भेज दी है। विभाग के पास 132 खिलाड़ियों ने आवेदन किया था। 30 खिलाड़ियों के कागजात जांचे जा रहे हैं। इन खिलाड़ियों को विभाग की ओर से करीब 80 लाख रुपये का कैश अवार्ड दिया जाएगा।

खिलाड़ियों से पहले 15 अगस्त तक आवेदन मांगे गए थे, लेकिन दोबारा से तारीख बढ़ाकर 15 नवंबर कर दिया गया था। आवेदन लेने के लिए खेल विभाग की ओर से एक कमेटी बनाई गई थी। कमेटी ने सभी आवेदनों की जांच की और किस खिलाड़ी को कितनी राशि मिलनी है, यह जानकारी दी। इस कमेटी में हैंडबाल कोच डा. राजेश कुमार, कुश्ती कोच विजय कुमार, जूडो कोच जोगिद्र सिंह, बॉक्सिग कोच अमरजीत, वुशू कोच रीटा, वालीबॉल कोच कर्मवीर सिंह और सुरेश कुमार शामिल थे।

मेडल लाने वालों को मिलती है नकदी

नेशनल और इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को खेल विभाग की ओर से कैश अवार्ड दिया जाता है। एक जनवरी 2019 से लेकर 31 मार्च 2020 तक विजेताओं से आवेदन मांगे गए थे। सबसे ज्यादा ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को राशि दी जाती है। गोल्ड जीतने वाले को छह करोड़, सिल्वर मेडल वाले को चार करोड़, ब्रांज मेडल वाले को ढाई करोड़ और भाग लेने वाले हर खिलाड़ी को 15 लाख रुपये दिए जाते हैं। इसी तरह एशियन और पैरा एशियन में गोल्ड के तीन करोड़, सिल्वर के डेढ़ करोड़, ब्रांज के 75 लाख और भाग लेने वाले हर खिलाड़ी को साढ़े सात लाख रुपये दिए जाते हैं।

जिला खेल अधिकारी सतविद्र गिल ने बताया कि कैश अवार्ड के लिए विभाग के पास 132 आवेदन आए थे। इनमें से 102 पात्र पाए गए हैं, जिनकी सूचना मुख्यालय को भेज दी गई है। उम्मीद है जल्द ही खिलाड़ियों की विजेता राशि आ जाएगी।