रोडवेज वर्कशाप के पास टायरों में मिला लारवा, नोटिस जारी

शहर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से मलेरिया के लारवा खत्म करने के लिए अभियान चलाया हुआ है। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम रोडवेज वर्कशाप व बस स्टैंड का निरीक्षण करने के लिए पहुंची।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 06:29 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 06:29 AM (IST)
रोडवेज वर्कशाप के पास टायरों  में मिला लारवा, नोटिस जारी
रोडवेज वर्कशाप के पास टायरों में मिला लारवा, नोटिस जारी

जागरण संवाददाता, कैथल:

शहर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से मलेरिया के लारवा खत्म करने के लिए अभियान चलाया हुआ है। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम रोडवेज वर्कशाप व बस स्टैंड का निरीक्षण करने के लिए पहुंची। वर्कशाप के पास पड़े पुराने टायरों में टीम को भारी मात्रा में लारवा मिला। वर्कशाप के पीछे बने गड्ढों में भी मलेरिया का लारवा पाया गया। टीम ने पहले तो दवाई डाल कर लारवा खत्म किया और उसके बाद रोडवेज कर्मचारियों को मौके पर ही नोटिस जारी कर दिया।

विभाग की ओर से पहला नोटिस जारी किया गया है और अगर दोबारा से ऐसी लापरवाही पाई गई तो कार्रवाई की जाएगी। जिला मलेरिया अधिकारी डा. नीरज मंगला ने बताया कि इस अभियान के तहत सरकारी कार्यालयों का निरीक्षण किया जा रहा है। वर्कशाप में शिफ्टों में 250 कर्मचारी काम करते हैं। विभाग की लापरवाही के कारण वे इस भयानक बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। इससे बचने के लिए सावधानी रखना जरूरी है। टीम सदस्यों में महामारी रोग विशेषज्ञ शमशेर सिंह, सुरेंद्र व पाला राम भी साथ मौजूद थे।

काले तेल का करें छिड़काव

निरीक्षण करने के बाद टीम ने रोडवेज अधिकारियों को जागरूक किया। उनको लारवा खत्म करने का सुझाव दिया। मंगला ने कहा कि रोजाना बसों की सर्विस होती है और उन बसों से सैकड़ों लीटर काला तेल निकलता है। टीम ने कहा कि जहां भी पानी भरे वहां काला तेल डाला जाए तो लारवा खत्म हो जाएगा। जीएम ने कर्मचारियों को सप्ताह में एक दिन तेल का छिड़काव करने के आदेश दिए।

कूलरों में नहीं मिला लारवा-

बस स्टैंड परिसर के सभी कूलरों की जांच की गई। कूलरों में लारवा नहीं मिला। विभाग की टीम के द्वारा एंटी लारवा दवाई का छिड़काव जरूर किया गया। सभी कर्मचारियों को आदेश दिए की रोजाना कूलर के पानी को बदले।

जगह- जगह लगाए जाएंगे स्टीकर

स्वास्थ्य विभाग की ओर से रोडवेज बसों पर लारवा को खत्म करने और बीमारियों से बचाव के लिए जगह- जगह स्टीकर लगाए जाएंगे। लोगों को जागरूक किया जाएगा। मंगला ने बताया कि कूलर की साफ सफाई रखें, एक जगह ज्यादा समय तक पानी एकत्रित न होने दे।

वर्कशाप की सफाई करवाई जा रही

समय समय पर वर्कशाप की सफाई करवाई जा रही है। कुछ जगह लारवा पाया गया है। वहां भी सफाई करवाई जाएगी। अजय गर्ग, रोडवेज जीएम कैथल

chat bot
आपका साथी