छोटे भाई कुश के साथ घर पर जूनियर विश्व चैंपियनशिप की तैयारी बॉक्सर लासू यादव

गांव पट्टी अफगान निवासी इंटरनेशनल बॉक्सर लासू यादव इन दिनों अपने घर पर ही बॉक्सिग का अभ्यास कर रही हैं। छोटा भाई कुश भी बाक्सिग खेलता है जो अब अपनी बड़ी बहन की तैयारी में सहयोग कर रहा है। दोनों ने घर में एक कमरे को ही बॉक्सिग रिग बना लिया है और सुबह-शाम अभ्यास करते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 06:08 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 06:08 AM (IST)
छोटे भाई कुश के साथ घर पर जूनियर विश्व  चैंपियनशिप की तैयारी बॉक्सर लासू यादव
छोटे भाई कुश के साथ घर पर जूनियर विश्व चैंपियनशिप की तैयारी बॉक्सर लासू यादव

जागरण संवाददाता, कैथल : गांव पट्टी अफगान निवासी इंटरनेशनल बॉक्सर लासू यादव इन दिनों अपने घर पर ही बॉक्सिग का अभ्यास कर रही हैं। छोटा भाई कुश भी बाक्सिग खेलता है, जो अब अपनी बड़ी बहन की तैयारी में सहयोग कर रहा है। दोनों ने घर में एक कमरे को ही बॉक्सिग रिग बना लिया है और सुबह-शाम अभ्यास करते हैं। 16 वर्षीय लासू ने फरवरी 2020 में स्वीडन में हुई अपनी पहली ही इंटरनेशनल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल हासिल किया था। अब लासू जूनियर विश्व बॉक्सिग चैंपियनशिप, एशियन चैंपियनशिप और खेलो इंडिया की तैयारी कर रही है। कोच गुरमीत सिंह, राजेंद्र सिंह और विक्रम ढुल भी ऑनलाइन वीडियो भेजकर बॉक्सिग के गुर सिखा रहे हैं। लासू भी खेल की वीडियो बनाकर अपने कोच के पास भेजती है ताकि कमियों का पता लग सके।

खिलाड़ी आरकेएसडी कालेज में अभ्यास करती थी, लेकिन 15 दिनों से खेल सेंटर बंद हैं। खेल का अभ्यास निरंतर जारी रहे इसके लिए घर पर अभ्यास किया जा रहा है। लासू ने गुवाहाटी में हुई खेलो इंडिया में सिल्वर मेडल। पानीपत में हुई डीएवी स्कूल नेशनल बॉक्सिग में गोल्ड। कैथल में हुए खेल महाकुंभ में सिल्वर मेडल। रोहतक में हुई जूनियर नेशनल बॉक्सिग प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल। गुरुग्राम में हुई जूनियर स्टेट बॉक्सिग प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल हासिल किया है।

बॉक्स : दाल और चूरमा पहली पसंद

लासू ने बताया कि घर रहकर मां जानकी देवी के साथ घर के कार्यों में सहयोग कर रही हैं। पिता रमेश कुमार भी सहयोग कर रहे हैं। डाइट में मुख्य रूप से दाल, सोयाबीन और चूरमा ले रही हैं। इसके अलावा हरी सब्जियां और फल भी खाती हैं। घरेलू डाइट लेने से शरीर में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती। बॉक्सिग में निरंतर अभ्यास करना जरूरी होता है। अगर दस या 15 दिन अभ्यास नहीं किया तो आगे खेलने में परेशानी हो सकती है। कोरोना के कारण खेल सेंटर बंद है और प्रतियोगिताएं भी प्रभावित हो रही हैं। ऐसे में घर पर अभ्यास करना ही सही रास्ता है।

बॉक्स : मास्क और दो गज दूरी नियम का पालन जरूरी

लासू ने कहा कि कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। लोगों को मुंह पर मास्क लगाना चाहिए और दो गज दूरी नियम का पालन करना चाहिए। अगर जरूरी काम हो तो घर से निकलना चाहिए। जागरूक रह कर ही इस महामारी से बचा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी