गांव किठाना में निकासी से लेकर पीने के पानी की समस्या, लोग बेहाल

गांव किठाना के लोगों को मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। पानी निकासी से लेकर पीने के पानी की गांव में प्रमुख समस्या है। ग्रामीणों का कहना है कि पानी की निकासी न होने से गांव में नालियां ओवरफ्लो हो गई हैं। नालियों की सफाई न होने के कारण पीलिया डायरिया व मलेरिया जैसी बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 06:33 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 06:33 AM (IST)
गांव किठाना में निकासी से लेकर  पीने के पानी की समस्या, लोग बेहाल
गांव किठाना में निकासी से लेकर पीने के पानी की समस्या, लोग बेहाल

जागरण संवाददाता, कैथल :गांव किठाना के लोगों को मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। पानी निकासी से लेकर पीने के पानी की गांव में प्रमुख समस्या है। ग्रामीणों का कहना है कि पानी की निकासी न होने से गांव में नालियां ओवरफ्लो हो गई हैं। नालियों की सफाई न होने के कारण पीलिया, डायरिया व मलेरिया जैसी बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। गांव में स्टेडियम की सुविधा नहीं है, इस कारण युवाओं को सड़कों पर दौड़ लगाने को मजबूर होना पड़ रहा है। ग्रामीण इन समस्याओं के बारे में कई बार प्रशासन को अवगत करवा चुके हैं, लेकिन कोई समाधान नहीं हो रहा है।

यह है गांव का इतिहास

गांव किठाना का इतिहास महाभारतकालीन हैं। ग्रामीणों के अनुसार गांव में यक्ष का जो मंदिर है उसकी काफी मान्यता है। गांव में स्वामी सीता राम का ऐतिहासिक मंदिर है जहां ग्रामीण पूजा अर्चना करते हैं। गांव की आबादी आठ हजार के करीब है। 6700 मतदाता हैं, 60 प्रतिशत जनसंख्या साक्षर है।

बस स्टैंड का अभाव- प्रदीप

ग्रामीण प्रदीप कुमार ने बताया कि गांव में कोई बस स्टैंड की सुविधा नहीं है। बस चालक बसों को आगे पीछे रोकते है। प्रशासन द्वारा बस शेल्टर का भी कोई इंतजाम नहीं किया जा रहा है। विद्यार्थियों व यात्रियों को तेज धूप व ठंड में बसों का इंतजार करना पड़ता है। इसलिए सरकार को बस स्टैंड बनवाना चाहिए, ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। पानी निकासी की व्यवस्था बिल्कुल ठप हो चुकी है। बरसात के समय नालियां रूक जाती हैं, इससे गलियों में कीचड़ जमा हो जाता है।

गलियों की नहीं हो रही सफाई: गौरव

ग्रामीण गौरव ने बताया कि गांव में सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है। जगह -जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। गलियों की सफाई न होने के कारण बीमारियों के फैलने का खतरा रहता है। ग्राम पंचायत इसका जल्द समाधान किया जाए। गंदे पानी की निकासी की भी व्यवस्था हो।

विकास कार्यो पर खर्च किया जा रहा ग्रांट

सरपंच प्रतिनिधि कृष्ण कुमार ने बताया कि सरकार की तरफ से जारी की गई ग्रांट को विकास कार्यों पर खर्च किया जा रहा है। गांव में पानी की समस्या को दूर करने क लिए प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी