बैठक में आढ़तियों ने एक निर्यातक पर मंडी से धान खरीद पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का लिया फैसला

नई अनाज मंडी के लक्ष्मी नारायण मंदिर में आढ़तियों ने बैठक की। बैठक में शहर के एक निर्यातक पर मंडी से धान खरीद पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने सरकार द्वारा आढ़तियों को पूरी आढ़त न देने बारे विस्तार से चर्चा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 06:23 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 06:23 AM (IST)
बैठक में आढ़तियों ने एक निर्यातक पर मंडी से धान खरीद पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का लिया फैसला
बैठक में आढ़तियों ने एक निर्यातक पर मंडी से धान खरीद पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का लिया फैसला

जागरण संवाददाता, कैथल : नई अनाज मंडी के लक्ष्मी नारायण मंदिर में आढ़तियों ने बैठक की। बैठक में शहर के एक निर्यातक पर मंडी से धान खरीद पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने, सरकार द्वारा आढ़तियों को पूरी आढ़त न देने बारे विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में सबसे पहले मंडी के आढ़ती सत्यवान व उनकी पत्नी कैलाशो देवी की हत्या पर दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। बैठक में निर्यातक द्वारा आढ़तियों व उनके किसानों की धान की पेमेंट की अदायगी न देने पर उसके परिवार का पूर्ण रूप से बहिष्कार किया गया।

मंडी प्रधान श्याम लाल ने बताया कि उसका भाई भी प्रसिद्ध निर्यातक है। उसके भाई ने जब कई सालों तक मंडी के आढ़तियों को उनके किसानों की फसल की खरीदने पर अदायगी नहीं कि तो पिछले वर्ष 2020-21 में मंडी एसोसिएशन ने मंडी में उसके भाई को भी धान न देने की निर्णय लिया गया था। इस भी आढ़तियों को आश्वासन दिया था कि वह अपने भाई के पैसों का समझौता करवा देगा। प्रधान ने बताया कि अब उसने समझौता करवाने से जवाब दे दिया है।

इस फर्म पर कैथल मंडी के आढ़तियों का लगभग 35 करोड़ रुपये बकाया हैं, जबकि इसके पास इस कर्ज से कई गुणा अधिक की राशि व संपत्ति है। उन्होंने बताया कि यदि वह सरकारी खरीद एजेंसियों के लिए कस्टम मिलिग के लिए पीआर धान खरीद करने की सोचता है तो वह भी नहीं दिया जाएगा। यदि कोई आढ़ती इसको माल देगा तो उस पर मंडी एसोसिएशन 11 हजार रुपये जुर्माना लगाएगी। यदि दूसरी बार फिर माल देगा तो उस पर 22 हजार रुपये जुर्माने के साथ मंडी में बहिष्कार किया जाएगा। मंडी के आढ़तियों ने जिला प्रधान से भी अपील की है कि वह प्रदेश व जिले की अन्य मंडियों में से इस निर्यातक को माल देने से रोका जाए।

इस मौके पर जिला मंडी प्रधान अश्विनी शोरेवाला, नई अनाज मंडी प्रधान श्याम लाल नौच, विस्तार मंडी प्रधान सत्यवान, नगर परिषद के पूर्व प्रधान राम निवास मित्तल, राजपाल चहल, मंडी चेयरमैन धर्मपाल कठवाड़, पूर्व प्रधान सतीश जैन, अर्जन पंडित, जय किशन मान, राम फल, जसमेर ढांडा व पवन कोटडा मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी