बाजारों में दो गज की दूरी का नहीं रखा जा रहा ख्याल, मुंह पर नहीं मास्क

बाजारों में दो गज की दूरी का नहीं रखा जा रहा ख्याल, मुंह पर नहीं मास्क
Publish Date:Sun, 20 Sep 2020 06:11 AM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, कैथल :

कोरोना महामारी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन लोग जागरूक होने के बजाय लापरवाही बरत रहे हैं। ना तो सरकारी कार्यालयों में और न ही बाजारों में दो गज की दूरी का ख्याल रखा जा रहा है। न ही मास्क और सैनिटाइज किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग और पुलिस प्रशासन की तरफ से बिना मास्क पहनने वालों के चालान भी किये जा रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद कोई गंभीरता लोगों में नजर नहीं आ रही है। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा दो हजार के पार पहुंच गया है, वहीं 30 लोगों की जिदगी को कोरोना लील चुका है, लेकिन फिर भी जागरूकता की बजाए लापरवाही ज्यादा दिखाई दे रही है। अप्रैल से जुलाई माह की बात करें तो मात्र 262 केस थे, लेकिन पिछले डेढ़ माह में इनकी संख्या 1669 तक पहुंच गई है।

जिले के सामान्य बस अड्डा पर बसों का संचालन शुरू होते ही बस अड्डे पर भीड़ जुटने लगी है। बसों में तो बिना मास्क के लोगों की एंट्री नहीं है, लेकिन बस अड्डा पर दो गज की दूरी का ख्याल नहीं रखा जा रहा है। यहां कई लोग बिना मास्क के ही नजर आते हैं। शहर में सड़कों पर दौड़ रहे ऑटो में भी क्षमता से अधिक सवारियों बैठाई जा रही हैं। कई सवारी तो बिना मास्क के ही सफर कर रहे हैं। इसी तरह से शहर की नई अनाज मंडी में धान का सीजन शुरू हो चुका है, लेकिन कोरोना महामारी को रोकने के लिए किए गए प्रबंध नजर नहीं आ रहे हैं। मंडी में लोग एक दूसरे के नजदीक बैठे हुए दिखाई देते हैं।

सिविल अस्पताल में भी

नहीं दिख रहे नियम

जिला सिविल अस्पताल में पहले अस्पताल में प्रवेश करने वाले लोगों को सैनिटाइज करते अंदर जाने की अनुमति थी, लेकिन अब ऐसा कुछ नजर नहीं आ रहा है। अब लोग दो गज की दूरी का भी ख्याल नहीं रख रहे हैं। यहां तक की बिना मास्क भी लोग अस्पताल में घूमते हुए नजर आते हैं। ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में तो स्थिति और भी दयनीय है।

बाजारों में दुकानों के बाहर भीड़

शहर के मेन बाजार, तलाई बाजार, रेलवे गेट, कबूतर चौक, करनाल रोड पर कई बड़े प्रतिष्ठानों पर कोरोना महामारी को लेकर जारी की गई हिदायतों का पालन नहीं हो रहा है। समोसा और मिठाई खरीद को लेकर दुकानों में भीड़ जुटी हुई नजर आती है। ऐसा नहीं कि जिला प्रशासन की तरफ से यहां चालान काटने की कार्रवाई नहीं की जा रही हो, लेकिन इसके बावजूद लोग गंभीर नहीं है। दुकानों पर ग्राहक बिना मास्क के ही सामान खरीद रहे हैं।

सीटीएम सुरेश राविश ने बताया कि कोरोना महामारी के बढ़ते केसों को रोकने के लिए प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। दुकानदारों को निर्देश जारी किये गए हैं कि सामान बेचते समय ग्राहक से उचित दूरी का ख्याल रखें। बिना मास्क पहने कोई सामान खरीदता है तो उसे सामान न दें। प्रशासन द्वारा लोगों से अपील भी की जा रही है कि कोरोना महामारी को रोकने के लिए सरकार की तरफ से जारी की गई हिदायतों का पालन करें। भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। बच्चों और बुजुर्गों का खास ख्याल रखें। ऐसा करके ही हम इस महामारी को फैलने से रोक सकते हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.