आवक के हिसाब से मंडियों में उठान कार्य काफी धीमा

शहर की तीनों अनाज मंडियों में आवक के हिसाब से उठान कार्य काफी धीमा चल रहा है। इस कारण आढ़तियों व किसानों को फसल डालने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। तीन लाख 54 हजार 50 मीट्रिक टन के करीब गेहूं की आवक मंडियों में हो चुकी है लेकिन आठ लाख के करीब गेहूं के कट्टों का उठान नहीं हो पाया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 06:07 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 06:07 AM (IST)
आवक के हिसाब से मंडियों में  उठान कार्य काफी धीमा
आवक के हिसाब से मंडियों में उठान कार्य काफी धीमा

जागरण संवाददाता, कैथल: शहर की तीनों अनाज मंडियों में आवक के हिसाब से उठान कार्य काफी धीमा चल रहा है। इस कारण आढ़तियों व किसानों को फसल डालने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। तीन लाख 54 हजार 50 मीट्रिक टन के करीब गेहूं की आवक मंडियों में हो चुकी है, लेकिन आठ लाख के करीब गेहूं के कट्टों का उठान नहीं हो पाया। इससे मंडियों में जाम की स्थिति बनी हुई है। किसानों द्वारा सड़कों पर गेहूं को डाला जा रहा है। आढ़तियों का कहना है कि गेहूं उठान की गति कम है। तेजी लाने की आवश्यकता है। मौसम विज्ञानियों अनुसार बदलाव आने की संभावना है, अगर बूंदाबांदी होती है तो कट्टों में रखी गेहूं खराब हो जाएगी।

टोकन काटने में हो रही दिक्कत-

मंडी प्रधान श्याम लाल ने बताया कि साइट धीमी चलने के कारण भी उठान में दिक्कत हो रही। दिन के समय साइट बीच-बीच में रुक रही है। जिस कारण आढ़तियों के पास उठान की पर्ची के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा। टोकन सिस्टम पर ध्यान देने की आवश्यकता है, ताकि आढ़तियों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

बॉक्स- परचेज सेंटरों पर आवक तेज, उठान धीमा

जिले में 26 के करीब खरीद केंद्र बनाएं गए है, सभी खरीद केंद्रों पर गेहूं की आवक ज्यादा हो रही है। खरीद केंद्र पर उठान धीमा होने के कारण जगह नहीं मिल रही है। मौसम विभाग ने भी आगामी दो दिनों तक हल्की बूंदाबांदी के आसार जताए हुए हैं। अगर बूंदाबांदी होती है तो खरीद केंद्रों पर रखे कट्टे बरसात में खराब हो जाएंगे।

तेज गति पकड़ रहा है उठान कार्य

साइट की दिक्कत के कारण कुछ देरी हुई है। दो दिन से उठान कार्य तेज गति पकड़ रहा है। आढ़तियों व किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। एजेंसियों की तरफ से उठान आज होने की उम्मीद है। पिछले कुछ दिनों से साइट में दिक्कत थी, तेज गति से उठान कार्य शुरू करवा दिया है। दो लाख के करीब शुक्रवार को कट्टे उठवाए गए हैं। - रोशन लाल, सचिव मार्केट कमेटी कैथल।

chat bot
आपका साथी