मंडियों 1121 धान की आवक शुरू, भाव मिल रहे 3300 रुपये प्रति क्विटल

अनाज मंडियों में पीआर धान की आवक जहां कम होने लगी है वहीं 1121 धान की आवक अब

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 10:13 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 10:13 PM (IST)
मंडियों 1121 धान की आवक शुरू, भाव मिल रहे 3300 रुपये प्रति क्विटल
मंडियों 1121 धान की आवक शुरू, भाव मिल रहे 3300 रुपये प्रति क्विटल

कैथल : अनाज मंडियों में पीआर धान की आवक जहां कम होने लगी है, वहीं 1121 धान की आवक अब शुरू हो गई है। अभी 1121 किस्म का कंबाइन से कटाई वाला धान मंडियों में पहुंच रहा है, जिसके भाव भी किसानों को अच्छे मिल रहे हैं। 3300 रुपये प्रति क्विटल के भाव से यह धान बिक रहा है, जो पिछले साल की अपेक्षा अच्छा है। पिछले साल तीन हजार रुपये प्रति क्विटल था। हाथ से कटाई वाला धान इससे ज्यादा भाव में बिकने की संभावना है। इसी किस्म का 1718 धान 3200 से 3250 रुपये प्रति क्विटल बिक रहा है। वहीं मुच्छल के भाव 3050 रुपये तो 1509 के भाव तीन हजार से 3100 रुपये प्रति क्विटल मिल रहे हैं। पीआर धान का सीजन अब समाप्ति की ओर है। यह धान भी एमएसपी पर बिक रहा है। नमी ज्यादा होने पर भाव कम मिल रहा है। अब किसान गेहूं बिजाई की भी तैयारी करने लगे हैं, इसलिए आवक कुछ कम होने लगी है, और दीपावली के बाद आवक में फिर से तेजी आ सकती है।

बाक्स- मार्केट कमेटी सचिव ने ली आढ़तियों की बैठक नई अनाज मंडी में मार्केट कमेटी सचिव सतवीर राविश ने आढ़तियों की बैठक ली। उन्होंने सीनियर अधिकारियों की तरफ से जारी आदेशों को लेकर आढ़तियों को जानकारी दी। कहा कि मंडियों में धान सफाई के लिए झरना लगाया जाए और दूर-दराज के ग्राहकों का पीआर धान अब मंडी में नहीं खरीदा जाएगा। अगर कई सालों से वह ग्राहक मंडी से जुड़ा हुआ है तो ठीक है, उसे धान लाने से नहीं रोका जाएगा, लेकिन अगर नया ग्राहक अपनी क्षेत्र की मंडी को छोड़ कर इस मंडी में धान लेकर आता है तो उसका धान नहीं खरीदा जाएगा। उसे कोई गेट पास नहीं मिलेगा। इससे मंडियों का कोटा प्रभावित होता है। वहीं आढ़तियों ने इसका समर्थन किया। नई अनाज मंडी एसोसिएशन उपप्रधान धर्मपाल कठवाड़ ने कहा कि जिले से बाहर के जो पुराने ग्राहक दुकानों पर आ रहे हैं, उन्हें लेकर कोई आपत्ति प्रशासन को नहीं है, लेकिन अगर कोई नया ग्राहक पीआर धान लेकर आएगा तो उसका धान नहीं खरीदने के आदेश जारी किए हैं।

बाक्स- पीआर धान के सुबह छह से शाम छह बजे तक कटेंगे गेट पास अब मंडियों में पीआर धान लेकर आने वाले किसानों के सुबह छह से शाम छह बजे तक गेट पास काटे जाएंगे। वहीं साढ़े आठ बजे से धान की खरीद को लेकर बोली होगी। ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि मंडियों में जाम की स्थिति पैदा न हो। पहले गेट पास को लेकर लाइन लग जाती थी, ऐसी स्थिति बनने पर जाम लग जाता है। इस कारण लोगों को काफी परेशानी आती है।

वर्जन मार्केट कमेटी सचिव सतवीर राविश ने बताया कि आढ़तियों की बैठक लेकर जिले से बाहर के ग्राहकों की धान न मंगवाने को कहा है। कोई पुराना ग्राहक है तो उसे लेकर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन नया कोई भी किसान धान लेकर मंडी में नहीं बुलाना है। ऐसे किसान का कोई गेट पास नहीं काटा जाएगा। वहीं पीआर धान के गेट पास सुबह छह से शाम छह बजे तक काटे जाएंगे। ------------

chat bot
आपका साथी