नई शिक्षा नीति को लागू कराने के लिए स्कूलों में एसएमसी सदस्यों ने की चर्चा

केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई शिक्षा नीति को लेकर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बलबेहड़ा स्कूल में चर्चा की गई। समाज शास्त्र के प्राध्यापक नवीन बंसल की अगुवाई में बुलाई गइ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 06:58 AM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 06:58 AM (IST)
नई शिक्षा नीति को लागू कराने के लिए  स्कूलों में एसएमसी सदस्यों ने की चर्चा
नई शिक्षा नीति को लागू कराने के लिए स्कूलों में एसएमसी सदस्यों ने की चर्चा

संवाद सहयोगी, गुहला चीका : केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई शिक्षा नीति को लेकर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बलबेहड़ा स्कूल में चर्चा की गई। समाज शास्त्र के प्राध्यापक नवीन बंसल की अगुवाई में बुलाई गई इस बैठक में प्राध्यापक यशपाल आर्य, रमेश चंद, संदीप सिंह, देवराज शास्त्री, जसवंत सिंह, गांव के सरपंच राकेश शर्मा, एसएमसी कमेटी के प्रधान राजकुमार, सदस्य धर्मपाल ने भाग लिया। प्राध्यापक नवीन बंसल ने कहा कि नई शिक्षा नीति में सरकार ने स्किल डेवलपमेंट पर जोर दिया है ताकि युवा पढ़ाई पूरी करने के बाद खुद के रोजगार स्थापित कर सकें। नवीन बंसल ने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत सरकार ने स्कूलों में स्टाफ पूरा करने व बच्चों पर से किताबों का बोझ करने का भी काम किया है। बंसल ने कहा कि आने वाले समय में देशवासियों को इस नीति का पूरा लाभ मिलेगा।

वहीं, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय व राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चीका में उप-जिला शिक्षा अधिकारी कम जिला परियोजना संयोजक समग्र शिक्षा कैथल प्रेम सिंह पुनिया की अध्यक्षता में हुई। प्रेम सिंह पुनिया ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत ग्राम पंचायतों द्वारा स्कूलों में शतप्रतिशत नामांकन सुनिश्चित करना, ड्रॉप आउट शून्य करना तथा स्कूल के बाहर रह रहे विद्यार्थियों का नामांकन सुनिश्चित करना तथा ढांचागत सुविधाओं का विस्तार करना शामिल है। इस मौके पर राजेश पिटू, कन्या स्कूल के प्रिसिपल संजय शर्मा, चीका स्कूल के प्रधानाचार्य सतनारयण, एसएमसी सदस्य व पार्षद भी उपस्थित रहे।

स्कूल प्रबंधन कमेटी की बैठक हुई

राजौंद : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जाखौली में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लेकर स्कूल प्रबंधन कमेटी की बैठक आयोजित हुई। इस समिति बैठक में ग्राम पंचायत सामाजिक संस्था राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता स्कूल के प्राचार्य शिक्षकों ने कोरोना वायरस को देखते हुए नियमानुसार विचार व्यक्त किए। सरपंच अनिल कुमार ने कहा कि शिक्षा नीति का उद्देश्य स्वरोजगार व राष्ट्रीय दिवस पर उन्नति करना होगा। बलवान सिंह प्रधानाचार्य ने कहा कि नई शिक्षा नीति का दायित्व है कि इसे हम सुचारू रूप से प्रयोग कर आगे बढ़ाएं। स्कूल प्रबंधन समिति के प्रधान ऋतु ने सभी ग्राम वासियों व अन्य स्थानों के अभिभावकों से अनुरोध किया कि सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों की शिक्षा को देखते हुए दाखिला करवाएं व जन जन तक आवाज पहुंचाएं।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेरधा में नई शिक्षा नीति 2020 के संदर्भ में एसएमसी सदस्यों और पंचायत सदस्यों और ग्रामीणों की मौजूदगी में बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता प्रधानाचार्य सोम सिंह ने किया। इस दौरान एबीआरसी संजीव राणा, एसएमसी प्रधान बलजीत सिंह, रामफल, पूर्व एसएमसी प्रधान राम कुमार, डा. बंसी, रामपाल, बलवान सिंह, डा. संजीव लाल, बलवान सिंह, भतेरी देवी, कमलेश, शमशेर सिंह सुनीता देवी मौजूद रही।

chat bot
आपका साथी