आढ़तियों ने नहीं लगाए इलेक्ट्रिक झरने तो लाइसेंस होगा रद

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि अगर आढ़तियों ने इलेक्ट्रिक झरना इस्तेमाल नहीं किया तो लाइसेंस रद होगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 08:35 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:35 AM (IST)
आढ़तियों ने नहीं लगाए इलेक्ट्रिक झरने तो लाइसेंस होगा रद
आढ़तियों ने नहीं लगाए इलेक्ट्रिक झरने तो लाइसेंस होगा रद

- जिला प्रशासन ने गठित कमेटियां कर रही हैं निगरानी : उपायुक्त प्रदीप दहिया

कैथल (वि): अनाज मंडी में धान की सफाई के लिए पंखे व झरने लगाने को लेकर आढ़तियों और प्रशासन में छिड़ी तकरार में अब नया मोड़ आ गया है।

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि यदि मंडियों में कोई भी आढ़ती इलेक्ट्रिक झरने का उपयोग नहीं करेगा तो उनके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। सभी मार्केट कमेटी के सचिव ऐसे आढ़तियों की पहचान करके पहले नोटिस जारी करेंगे। इसके बाद भी यदि इलेक्ट्रिक झरने का उपयोग नहीं करता है तो उनका लाइसेंस रद किया जाए। जिला प्रशासन के संज्ञान में आया है कि आढ़तियों द्वारा साफ धान में खराब धान को मिलाया जा रहा है। यदि ऐसा मामला सामने आया तो संबंधित के खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाई जाएगी। उपायुक्त धान खरीद कार्य की समीक्षा बैठक के दौरान संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे।

उपायुक्त ने कहा कि जिला में धान खरीद कार्य सुचारू रूप से चल रहा है और अब तक चार लाख 99 हजार 327 मीट्रिक टन धान की आवक हो चुकी है। जिला की मंडियों में इलेक्ट्रिक झरने का उपयोग नहीं किया जा रहा है, जोकि सही नहीं है। मार्केट कमेटी सचिवों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे ऐसे आढ़तियों से इलेक्ट्रिक झरनों का उपयोग करवाएं। यदि कोई आढ़ती ऐसा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाए। इसके संदर्भ में जल्द समीक्षा बैठक भी आयोजित होगी। यदि कहीं यह पाया जाता है कि आढ़ती झरनों का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो मार्केट कमेटी के सचिव के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा कमेटियां गठित की हुई है, जोकि निरंतर धान खरीद कार्य की निगरानी कर रही है।

इस मौके पर एसडीएम संजय कुमार, डीएफएससी प्रमोद शर्मा, डीएमईओ अभिनव वालिया, हैफेड डीएम देवेंद्र सिंह, वेयरहाउस से बनी सिंह, मार्केट कमेटी सचिव सतबीर सिंह, सविता चौधरी, देवेंद्र मोर, अरविद्र सिंह, मंजीत, नरेंद्र व जोगिद्र मौजूद रहे।

--------------

दूसरे राज्यों की धान मिलता है तो उनके खिलाफ भी होगी कार्रवाई

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि दूसरे राज्यों की धान बेचने का मामला यदि जिला में मिलता है तो संबंधित के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस कार्य के लिए जिला प्रशासन द्वारा गठित टीमें पूरी निगरानी कर रही हैं। वहीं मार्केट कमेटी के सचिवों को आगाह किया कि यदि कोई ऐसा मामला मिलता है तो आवश्यक कार्रवाई अमल में लाएं।

chat bot
आपका साथी