धान के अवशेषों में आग लगाई तो होगी कार्रवाई : एसडीएम शशि

शनिवार को रेड जोन के गांव भूना में किसान जागरूकता शिविर लगाया। एसडीएम गुहला शशि वसुंधरा ने इसकी अध्यक्षता की। तहसीलदार गुहला प्रदीप कुमार भी मौके पर मौजूद रहे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 06:07 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 06:07 AM (IST)
धान के अवशेषों में आग लगाई तो  होगी कार्रवाई : एसडीएम शशि
धान के अवशेषों में आग लगाई तो होगी कार्रवाई : एसडीएम शशि

संवाद सहयोगी, सीवन : शनिवार को रेड जोन के गांव भूना में किसान जागरूकता शिविर लगाया। एसडीएम गुहला शशि वसुंधरा ने इसकी अध्यक्षता की। तहसीलदार गुहला प्रदीप कुमार भी मौके पर मौजूद रहे। एसडीएम शशि वसुंधरा ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा किसानों को जागरूक करने के लिए साथ-साथ हर गांव में सीएचसी (कस्टम हायरिग सेंटर) स्थापित किए गए हैं। इनका इस्तेमाल करके किसान धान के अवशेषों का प्रबंधन करें। अगर अब भी किसान अपने खेतों में आग लगाता है तो सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार प्रशासनिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस दौरान उन्होंने फील्ड में पहुंचकर पराली की गांठ बनाने वाली मशीन का निरीक्षण किया। उप कृषि निदेशक डा. कर्मचंद ने किसानों को धान के अवशेषों को मिट्टी में मिला कर उसकी उपजाऊ शक्ति बढ़ाने की बात कही। उन्होंने बताया कि जिस भी किसान ने किसी भी यंत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन विभाग की साइट पर आवेदन किया था, उन सभी का चयन कर लिया गया है। किसी भी गांव में किसी भी प्रकार के कृषि यंत्रों की कमी नहीं है।

उपमंडल कृषि अधिकारी डा. सतीश कुमार नारा ने कहा कि अब तक गांव नोच और क्योड़क के दो किसानों पर कार्रवाई की। डा. संदीप कुमार कृषि विकास अधिकारी भूना ने इस कैंप में आए हुए सभी अधिकारियों को और किसानों को धन्यवाद किया। इस मौके पर राधेश्याम, ईश्वर कुमार, पटवारी अवतार सिंह, सचिन पंवार, डा. अनूप माथुर, नंबरदार गुरदीप, हुकम सिंह, धर्मपाल, सरपंच कृष्ण, सरपंच नानकपुरा मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी