होम आइसोलेटिड संक्रमित को दी जाएगी विशेष किट

होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों के लिए सरकार द्वारा इसे तैयार कराया गया है। इस कार्य के लिए एचसीएस अधिकारी डा. किरण को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 06:07 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 06:07 AM (IST)
होम आइसोलेटिड संक्रमित को दी जाएगी विशेष किट
होम आइसोलेटिड संक्रमित को दी जाएगी विशेष किट

जागरण संवाददाता,कैथल : कोरोना संक्रमित जो व्यक्ति होम आइसोलेशन में रह रहे हैं, उन सभी को विशेष किट दी जाएगी। इसमें ऑक्सीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर, स्टीमर, मास्क व दवाइयां होंगी, जो कि संबंधित व्यक्तियों के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए कारगर होगी। साथ ही मरीज अपने स्वास्थ्य की नियमित जांच कर पाएगा। किट में मरीजों के लिए सभी जानकारियां भी होंगी। यह बातें डीसी सुजान सिंह ने कही।

डीसी सुजान सिंह ने विशेष किट बांटने के कार्य का शुभारंभ करते हुए बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों के लिए सरकार द्वारा इसे तैयार कराया गया है। इस कार्य के लिए एचसीएस अधिकारी डा. किरण को नोडल अधिकारी बनाया गया है। स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग द्वारा इस किट को तैयार किया गया है।

किट में 15 आइटम

उन्होंने बताया कि इस किट में एक ऑक्सीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर, स्टीमर, थ्री लेयर मास्क, आयुष क्वाथ, गिलोय घनवटी, अणु तेल, ओआरएस तथा कोरोना बीमारी से संबंधित जानकारी से भरपूर बुकलेट सहित एलोपैथिक व आयुर्वेदिक दवाइयां के साथ कुल 15 आइटम शामिल हैं। उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को यह किट निश्शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। इस किट में शामिल बुकलेट में कोरोना बीमारी व उसके उपचार से संबंधित अहम जानकारी दी गई है, इसलिए मरीज इस पुस्तक को अवश्य पढ़े। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी घर-घर जाकर किट पहुंचाने का काम करेंगे।

डीसी ने होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना मरीजों से अपील की है कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए कोविड-19 होम आइसोलेशन की गाइडलाइंस की सख्ती से पालना करनी होगा। इन नियमों की पालना करने से ही अपने आपको, परिवार के सदस्यों व अन्य नागरिकों को कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सकता है। होम आइसोलेशन से ठीक हुए व्यक्ति वापस करें ऑक्सीमीटर

डीसी ने कहा कि ऐसे व्यक्ति जिन्हें प्रशासन द्वारा ऑक्सीमीटर मुहैया करवाए गए थे और वह होम आइसोलेशन में रहते हुए ठीक हो गए हैं, वह ऑक्सीमीटर को स्वास्थ्य विभाग को वापस कर दें। यह ऑक्सीमीटर अन्य किसी जरूरतमंद के काम आ जाएगा। उन्होंने कहा कि आइसोलेशन वार्ड में दाखिल मरीजों से रोजाना मोबाइल पर बातचीत कर उनका हालचाल जानने के साथ ही दवाई किट और काढ़ा भी दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी