कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, 12 देशों से आने वाले लोगों पर रखी जा रही नजर

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। 12 देशों से आने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है। 12 देशों में फ्रांस जर्मनी नेपाल बोलोरूस लेबनान आर्मीनिया यूक्रेन बेल्जियम हंगरी सर्बिया से आने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है। कोरोना संक्रमण को लेकर विभाग की तरफ से तैयारियां भी की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 10:35 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 10:35 PM (IST)
कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, 12 देशों से आने वाले लोगों पर रखी जा रही नजर
कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, 12 देशों से आने वाले लोगों पर रखी जा रही नजर

जागरण संवाददाता, कैथल : कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। 12 देशों से आने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है। 12 देशों में फ्रांस, जर्मनी, नेपाल, बोलोरूस, लेबनान, आर्मीनिया, यूक्रेन, बेल्जियम, हंगरी, सर्बिया से आने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है। कोरोना संक्रमण को लेकर विभाग की तरफ से तैयारियां भी की जा रही है। विभाग के पास इस समय 55 वेंटिलेटर, 325 बेड, 212 आक्सीजन बेड, 54 आइसीयू बेड, 250 डी टाइप आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध है। इसी तरह आक्सीजन कंस्ट्रेटर 15 लीटर वाले आठ, 17 दस लीटर व 88 पांच लीटर वाले आक्सीजन कंस्ट्रेटर उपलब्ध है। इसके अलावा जिला नागरिक अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाया हुआ है, जो प्रति मिनट एक हजार लीटर आक्सीजन तैयार कर रहा है।

सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ जुटा रहे लोग

कोरोना महामारी को लेकर लोग जागरूक नहीं है। शहर के बाजार हो या अन्य सार्वजनिक स्थान हर जगह भीड़ जुट रही है। लोग मास्क तक नहीं लगा रहे हैं। सिविल अस्पताल में भी लोग इलाज को लेकर बिना मास्क ही पहुंच रहे हैं। ओपीडी के बाहर, रजिस्ट्रेशन करवाते हुए व दवाई लेते हुए लंबी कतारों में लोग दिखाई दे रहे हैं। दो गज की दूरी का ख्याल तक नहीं रखा जा रहा है। जिला प्रशासन की तरफ से लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है, लेकिन इसके बावजूद कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। लोगों की बढ़ती लापरवाही परेशानी बढ़ा सकती है।

जिला में अब तक नौ लाख 60 हजार 389 व्यक्तियों को लगी वैक्सीन

सोमवार को कोरोना संक्रमण का कोई केस सामने नहीं आया है। अब जिला में एक व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है, जिसका इलाज होम आइसोलेशन में चल रहा है। जिले में 11 हजार 247 कोरोना के मरीजों में से 10 हजार 899 मरीज ठीक हो चुके हैं। जिले का रिकवरी रेट 96.9, पाजिटिव रेट 3.05 व डेथ रेट 3.08 प्रतिशत है। जिले में अब तक नौ लाख 60 हजार 389 व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा चुका है। इनमें से छह लाख 42 हजार 977 व्यक्तियों को पहली व तीन लाख 17 हजार 412 व्यक्तियों को दूसरी डोज लगाई गई है। इनमें 13 हजार 257 हेल्थ केयर वर्कर्स, 11 हजार 284 फ्रंट लाइन वर्कर्स, 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के पांच लाख 53 हजार 304 व्यक्ति व 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के दो लाख आठ हजार 819, 60 वर्ष आयु वर्ग से ज्यादा के एक लाख 73 हजार 725 व्यक्ति शामिल है। सोमवार को 6954 व्यक्तियों का टीका लगाया। विभाग के पास अब स्टोक के तौर पर कोरोना रोधी वैक्सीन को-वीशील्ड 144400 व कोवैक्सीन 44580 उपलब्ध है। स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक ने ली बैठक

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक वीना सिंह ने वीडियो कान्फेंस के माध्यम से अधिकारियों की बैठक ली। इसमें कोरोना महामारी से बचाव को लेकर की जाने वाली तैयारियों के लिए दिशा-निर्देश दिए। कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर सतर्क होने की जरूरत है। 12 देशों से जिले में आने वाले लोगों पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ-साथ जिन लोगों ने पहली व दूसरी डोज नहीं लगवाई है, उन्हें कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करें। मास्क लगाने, हाथों की अच्छी तरह से साफ-सफाई रखने व दो गज की दूरी का ख्याल रखने के लिए भी लोगों को जागरूक करने को कहा है। कहा कि कोरोना से बचाव को लेकर लोगों को सावधानी बरतने को कहें। महामारी के लक्षण नजर आने पर जांच करवाएं।

वर्जन

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर विभाग अलर्ट हो गया है। 12 देशों से आने वाले लोगों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज लगाने को लेकर जागरूक किया जा रहा है। मास्क लगाने, दो गज की दूरी का ख्याल रखने के बारे में भी लोगों को बताया जा रहा है।

डा. जयंत आहूजा, सिविल सर्जन।

chat bot
आपका साथी