गोधन महासंघ के आह्वान पर कपिस्थल गोशाला में पदाधिकारियों ने किया हवन

देश में बढ़ रहे कोरोना महामारी के मामलों से देश में बड़ी विपदा आई है। इस विपदा के घड़ी के बीच राष्ट्रीय गोधन महासंघ ने करीब 20 हजार गोशालाओं में हवन-यज्ञ का आह्वान किया था। इसी कड़ी में मंगलवार को शहर के कपिस्थल गोशाला में पदाधिकारियों ने हवन किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 06:34 AM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 06:34 AM (IST)
गोधन महासंघ के आह्वान पर कपिस्थल  गोशाला में पदाधिकारियों ने किया हवन
गोधन महासंघ के आह्वान पर कपिस्थल गोशाला में पदाधिकारियों ने किया हवन

जागरण संवाददाता, कैथल : देश में बढ़ रहे कोरोना महामारी के मामलों से देश में बड़ी विपदा आई है। इस विपदा के घड़ी के बीच राष्ट्रीय गोधन महासंघ ने करीब 20 हजार गोशालाओं में हवन-यज्ञ का आह्वान किया था। इसी कड़ी में मंगलवार को शहर के कपिस्थल गोशाला में पदाधिकारियों ने हवन किया। इस हवन के आयोजन में केवल पदाधिकारी ही शामिल हुए। जिसमें कोविड-19 के लिए जारी सभी हिदायतों का पालन किया गया। कपिस्थल गोशाला सेवा समिति के संरक्षक सुरेश बंसल ने बताया कि कोरोना महामारी के बीच सकारात्मकता को बढ़ावा देने और पर्यावरण की शुद्धि के लिए हवन का आयोजन किया गया है। हवन का आयोजन सुबह नौ बजे से शुरू किया गया, जो साढ़े 10 बजे तक जारी रहा था। इस दौरान पदाधिकारियों ने हवन में आहुति में हिस्सा लिया।

हिदू धर्म के ग्रंथों के अनुसार हवन का सर्वोपरि बताया गया है। सुरेश ने कहा कि इस हवन का आयोजन हमें नियमित रूप से करना चाहिए। पर्यावरण में जितनी भी दूषित गैस पैदा हो रही है, यह स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है। यदि हम हवन करते है तो हवा साफ रहेगी और सांस से जुड़े कई रोगों से बच सकेंगे।

हमारे शास्त्रों में हवन को विशेष महत्व दिया गया है। हवन करवाने से हवा शुद्ध होती हैं और एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार वातावरण में होता है।

यह रहे मौजूद :

कार्यक्रम के दौरान गोशाला के प्रधान रामलाल उर्फ पप्पू, कोषाध्यक्ष डीडी सिगला, सुभाष गोयल, जोगिद्र, कृष्ण, रोहित, बल्ली, रामकुमार शर्मा, संजय शर्मा, बंटी, चतर सिंह पुनियां, नक्षत्र, रामफल व सोहन मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी