हरियाणा बोर्ड की 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित जिले में सभी विद्यार्थी पास, न कोई फेल न कोई टापर

कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष 10वीं व 12वीं बोर्ड की कक्षा की परीक्षा का आयोजन नहीं हो पाया है। वहीं हरियाणा बोर्ड ने 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम करीब एक माह पहले जारी कर दिया है। इसके बाद सोमवार को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम भी जारी कर दिया। परीक्षा परिणाम का विद्यार्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

JagranTue, 27 Jul 2021 07:51 AM (IST)
हरियाणा बोर्ड की 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित जिले में सभी विद्यार्थी पास, न कोई फेल न कोई टापर

जागरण संवाददाता, कैथल : कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष 10वीं व 12वीं बोर्ड की कक्षा की परीक्षा का आयोजन नहीं हो पाया है। वहीं, हरियाणा बोर्ड ने 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम करीब एक माह पहले जारी कर दिया है। इसके बाद सोमवार को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम भी जारी कर दिया। परीक्षा परिणाम का विद्यार्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। सुबह से विद्यार्थी इंटरनेट पर परिणाम चैक करने में जुट गए थे। इस दौरान विद्यार्थियों के लंबे इंतजार के बाद शाम पौने चार बजे परीक्षा परिणाम जारी हुआ। बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 30-10-60 के फार्मूले पर निकाला है। जिसमें 30 फीसद दसवीं, 10 फीसद 11वीं और 60 फीसद अंक मूल्यांकन के आधार पर निकाला गया है। 60 फीसद अंकों में विद्यार्थियों का व्यवहार, मूल्यांकन परीक्षा व मासिक परीक्षा को शामिल किया गया है। इस बार जारी किए गए परीक्षा परिणाम में आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परिणाम जारी किया गया है। इस दौरान न तो किसी को फेल किया गया है और न ही किसी विद्यार्थी को टापर निकाला गया है। बता दें कि जिले में कुल 249 स्कूल हैं। इसमें 59 स्कूल केंद्रीय वरिष्ठ माध्यमिक बोर्ड के अधीन है। जबकि 190 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय है। जिसमें 114 राजकीय और 86 निजी स्कूल है। इस बार आए परीक्षा परिणाम में सभी विद्यार्थियों पास किए गए हैं। इस वर्ष जिले में सरकारी व निजी कुल 12 हजार 763 विद्यार्थियों को पास किया गया। इसमें सरकारी स्कूलों के 6778 विद्यार्थी शामिल है। इसमें सरकारी स्कूलों की 3731 लड़कियां और लड़के 3047 शामिल है। इन सभी विद्यार्थियों को पास किया गया है।

यूं समझे जारी किए गए परीक्षा परिणाम में प्रयोग किए फार्मूले को

हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा किए गए परीक्षा परिणाम में 30-10-60 के फार्मूले लगाया गया है। इसमें तीन कक्षाओं के परीक्षा परिणाम के आधार पर परीक्षा परिणाम जारी किया गया। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में कार्यरत प्राध्यापक दलबीर नैन ने बताया कि इस परिणाम में विषयानुसार अंक लगाए गए हैं। उदाहरण के तौर पर यदि एक विषय में दसवीं कक्षा में 90 अंक हैं। इसके 30 फीसद 27 अंक। इसी प्रकार से 11वीं में यदि 99 अंक तो उसके नौ अंक मिलेगा। जबकि 12वीं के 60 फीसद अंक मूल्यांकन के आधार पर किसी विद्यार्थी के 48 अंक प्राप्त किए हैं तो उस विद्यार्थी के कुल 84 अंक बनेंगे। इसी प्रकार से विषयों के आधार पर 12वीं कक्षा में विद्यार्थियों को अंक दिए गए है।

हरियाणा बोर्ड द्वारा दोबारा परीक्षा देने के विकल्प छोड़ने के फैसले पर विद्यार्थियों की मिली जुली प्रक्रिया

जागरण संवाददाता, कैथल : कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण परीक्षा का आयोजन न होने की स्थिति में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने सोमवार शाम को परीक्षा परिणाम जारी किया गया है। इस दौरान आंतरिक मूल्यांकन अंकों के आधार पर परीक्षा परिणाम घोषित किया गया है। हालांकि इस बार बोर्ड ने परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों को परीक्षा देने का विकल्प छोड़ा है। इस फैस्ले का विद्यार्थियों ने स्वागत किया गया है।

योग्यता की मिलेगी जानकारी

छात्रा मनीषा ने कहा कि बोर्ड द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद जो विद्यार्थी परीक्षा देने का इच्छुक है। वह परीक्षा देकर अपनी पढ़ाई के स्तर और योग्यता की जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसलिए यह निर्णय काफी सराहनीय है।

छात्रा रवीना ने कहा कि बोर्ड का फैसला वैसे तो सही है, लेकिन कोरोना महामारी के कारण पहले से विद्यार्थी काफी लंबा इंतजार परीक्षा का कर रहे थे। ऐसे में यह फैसला लेना था तो परीक्षा परिणाम को कुछ समय पहले ही जारी कर दिया जाना चाहिए था। जिससे उन्हें समय मिल पाता।

निर्णय का नहीं मिलेगा फायदा

छात्रा तन्नु ने कहा कि बोर्ड द्वारा लिए गए इस निर्णय से विद्यार्थियों को काई अधिक फायदा नहीं मिलने वाला है। क्योंकि इस समय कालेज में भी दाखिला प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। यदि कोई विद्यार्थी परीक्षा देगा तो उसे पुन परिणाम का इंतजार करना पड़ेगा। ऐसे में उसे कालेज में दाखिला लेने में परेशानी हो सकती है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.