न कोई फेल न ही टॉपर, दसवीं परीक्षा परिणाम में सभी विद्यार्थी पास

कोरोना महामारी के बीच हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं की बिना परीक्षा लिए ही परिणाम जारी करने का फैसला लिया था। इसके बाद बोर्ड द्वारा शुक्रवार दोपहर करीब दो बजे परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया। जिले में बोर्ड की दसवीं कक्षा में करीब 17 हजार विद्यार्थी हैं। सभी को प्रमोट किया गया। बोर्ड द्वारा जारी किए गए परिणाम में न तो कोई टॉपर निकाला गया है और न ही किसी विद्यार्थी को फेल किया है। परिणाम आने के बाद विद्यार्थियों के चेहरे खिल उठे। विद्यार्थी जहां अपने स्वजनों और स्कूल के स्टाफ सदस्यों को मिठाई खिलाते दिखे। वहीं इस बार स्कूलों में छुट्टियां होने के कारण अधिकतर विद्यार्थियों ने अपने सहपाठियों के घर पहुंचकर बधाई दी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 06:59 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 06:59 AM (IST)
न कोई फेल न ही टॉपर, दसवीं परीक्षा परिणाम में सभी विद्यार्थी पास
न कोई फेल न ही टॉपर, दसवीं परीक्षा परिणाम में सभी विद्यार्थी पास

जागरण संवाददाता, कैथल : कोरोना महामारी के बीच हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं की बिना परीक्षा लिए ही परिणाम जारी करने का फैसला लिया था। इसके बाद बोर्ड द्वारा शुक्रवार दोपहर करीब दो बजे परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया। जिले में बोर्ड की दसवीं कक्षा में करीब 17 हजार विद्यार्थी हैं। सभी को प्रमोट किया गया। बोर्ड द्वारा जारी किए गए परिणाम में न तो कोई टॉपर निकाला गया है और न ही किसी विद्यार्थी को फेल किया है। परिणाम आने के बाद विद्यार्थियों के चेहरे खिल उठे। विद्यार्थी जहां अपने स्वजनों और स्कूल के स्टाफ सदस्यों को मिठाई खिलाते दिखे। वहीं, इस बार स्कूलों में छुट्टियां होने के कारण अधिकतर विद्यार्थियों ने अपने सहपाठियों के घर पहुंचकर बधाई दी। इन विद्यार्थियों ने घर पर ही रहकर दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण होने पर जश्न मनाया।

जिले में यह है उत्तीर्ण हुए विद्यार्थियों की संख्या :

10वीं कक्षा में 17 हजार 896 विद्यार्थी है। इन कुल विद्यार्थियों में कुल 8119 लड़कियां तो 9677 लड़के हैं। जिसमें सरकारी स्कूलों में आठ हजार 798 तो निजी स्कूलों में नौ हजार 98 विद्यार्थी हैं। सरकारी स्कूलों में कुल लड़कियां 4677 और निजी स्कूलों में कुल 3442 लड़कियां हैं। इसी प्रकार से सरकारी स्कूलों में कुल लड़के 4121 तो 5656 लड़कियां हैं। बता दें कि इस बार परीक्षा का आयोजन नहीं होने पर पूरा 100 फीसद परीक्षा परिणाम आया है। बोर्ड द्वारा मूल्यांकन के स्कूलों द्वारा भेजे गए 20 अंकों के आधार पर परीक्षा परिणाम को जारी किया गया है। जिस कारण इस बार कोई भी विद्यार्थी फेल नहीं हुआ है। इस बार केवल वही विद्यार्थी फेल हुआ है, जिस विद्यार्थी के मूल्यांकन के स्कूल द्वारा 20 अंक भी नहीं भेजे गए हैं। जिले में ऐसा कोई भी विद्यार्थी नहीं मिला है। हालांकि वह विद्यार्थी निराश भी थे, जो परीक्षा का आयोजन करवाने के पक्ष में हैं। इन विद्यार्थियों का कहना था कि यदि परीक्षा का आयोजन किया जाता तो उन्हें योग्यता के बारे में जानकारी मिल पाती, लेकिन परीक्षा का आयोजन नहीं होने से वह अपनी पढ़ाई की जांच नहीं कर पाए हैं।

बॉक्स : जाने विशेषज्ञ की राय, कैसे दिए गए विद्यार्थियों को अंक :

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में कार्यरत सहायक प्रवक्ता एवं गणित विषय के विशेषज्ञ मिकेंद्र नरवाल ने बताया कि बोर्ड ने इस बार मूल्यांकन अंकों के आधार पर परीक्षा परिणाम घोषित किया गया है। 20 में से 20 अंक लेने वालों को 100 नंबर दिए गए। जबकि 19 वालों को 495, 18 वालों को 490 और 17 नंबर लेने वालों को 480 से 485 के बीच में रखा। इसी प्रकार से 20 अंकों के आंतरिक मूल्यांकन के तहत एक अंक को पांच अंकों को आधार बनाया गया है। यही कारण है कि आंतरिक मूल्यांकन में 20 में से 20 अंक मिलने पर अधिकतर विद्यार्थियों के 100 फीसद अंक हुए हैं।

आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर जारी किया परिणाम

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने शुक्रवार दोपहर को 10वीं कक्षा का परिणाम आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर जारी किया है। इसके तहत पूरे जिले में सरकारी और निजी स्कूलों के 17 हजार 896 विद्यार्थी उत्तीर्ण हो गए हैं। अब यह विद्यार्थी 11वीं कक्षा में दाखिला ले सकते हैं। 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी होने को लेकर अभी तक कोई सूचना बोर्ड की ओर से नहीं मिल है। 12वीं का परीक्षा परिणाम भी 20 जून के बाद कभी भी जारी हो सकता है।

डा. अनिल शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, कैथल।

chat bot
आपका साथी