कोविड मरीजों को अब सरकार की तरफ से मिलेगी आर्थिक सहायता : डीसी

डीसी सुजान सिंह ने कहा कि कोविड मरीजों को इलाज के लिए अब राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता भी मुहैया करवाई जाएगी। सरकार के आदेशानुसार गरीबी रेखा से नीचे यापन करने वालों मरीजों को 35 हजार रुपये की अधिकतम राशि की सहायता दी जाएगी जोकि कोरोना के संकट काल में संबंधित व्यक्तियों के लिए बहुत बड़ी राहत है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 06:49 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 06:49 AM (IST)
कोविड मरीजों को अब सरकार की तरफ  से मिलेगी आर्थिक सहायता : डीसी
कोविड मरीजों को अब सरकार की तरफ से मिलेगी आर्थिक सहायता : डीसी

जागरण संवाददाता, कैथल : डीसी सुजान सिंह ने कहा कि कोविड मरीजों को इलाज के लिए अब राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता भी मुहैया करवाई जाएगी। सरकार के आदेशानुसार गरीबी रेखा से नीचे यापन करने वालों मरीजों को 35 हजार रुपये की अधिकतम राशि की सहायता दी जाएगी, जोकि कोरोना के संकट काल में संबंधित व्यक्तियों के लिए बहुत बड़ी राहत है।

डीसी सुजान सिंह ने यह जानकारी कोविड-19 की समीक्षा बैठक के दौरान दी। उन्होंने बताया कि कोविड मरीज जो गरीबी रेखा से नीचे है व आयुष्मान भारत योजना के तहत सुविधा प्राप्त नहीं कर रहे हैं, को राज्य सरकार द्वारा कोविड उपचार अधिकृत निजी अस्पतालों में इलाज के लिए प्रतिदिन पांच हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी जोकि अधिकतम 35 हजार रुपये प्रति मरीज होगी। यह राशि मरीज के डिस्चार्ज होने के समय बिल से कम कर दी जाएगी।

बाक्स-कोविड मरीजों के बैंक खाता

में भेजी जाएगी राशि

डीसी ने कहा कि निजी अस्पतालों (जो कोविड के इलाज के लिए राज्य सरकार द्वारा अधिकृत है) में राज्य के भर्ती उपचारित मरीजों के लिए प्रतिदिन प्रति मरीज एक हजार रुपये व अधिकतम सात हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि निर्धारित की गई है। यह राशि मरीज के डिस्चार्ज होने के बाद अस्पतालों के बैंक खातों में भेजी जाएगी। उन्होंने कहा कि गरीबी रेखा से नीचे ऐसे होम आइसोलेशन कोविड मरीजों को पांच हजार रुपये की एक मुश्त राशि चिकित्सा सहायता के रूप में दी जाएगी। यह राशि सीधे मरीजों के बैंक खातों में भेजी जाएगी, लेकिन कोविड मरीजों का परिवार पहचान पत्र होना चाहिए।

इसके अलावा राज्य सरकार की तरफ से कोविड संबधित सहायता के लिए हेल्प लाइन नंबर 85588-93911 और 1075 भी जारी किया है। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि आपसी तालमेल के साथ कोरोना संक्रमण को फैलने से किए गए सभी कार्य को समयबद्ध पूरा करते रहें। ऑक्सीजन की सप्लाई निर्बाध रूप से होती रहे।

उन्होंने निर्देश दिए कि पूंडरी इंडोर स्टेडियम में कोविड केयर सेंटर बनाने की प्रक्रिया को अमली जामा पहनाएं, ताकि जरूरत पड़ने पर उसका उपयोग किया जा सके। सभी अधिकारी अलर्ट मोड पर रहकर कार्य करते रहें।

जानकारी के लिए करें टोल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क

डीसी ने कहा कि जिला वासियों के लिए कोविड-19 के चलते किसी भी प्रकार की सहायता व जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1950 चलाया गया है, जिस पर कोई भी व्यक्ति सहायता व जानकारी के लिए फोन कर सकता है। इसके साथ-साथ राज्य की हेल्प लाइन नंबर-1075 पर संपर्क किया जा सकता है। जिला के 98963-17010, 99969-37500, 01746-224240, 224235 इन नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है। पुलिस हेल्प लाइन नंबर 100, एंबुलेंस की सेवा के लिए 108 नंबर पर संपर्क किया जा सकता हैं।

chat bot
आपका साथी