हरियाणा शहीद स्मारक स्थल पर बाबा बंदा सिंह बहादुर की प्रतिमा के प्लेटफार्म का हुआ शिलान्यास

बलिदानी बाबा बंदा सिंह बहादुर की हरियाणा शहीद स्मारक स्थल पर लगाई जाने वाली

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 11:06 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 11:06 PM (IST)
हरियाणा शहीद स्मारक स्थल पर बाबा बंदा सिंह बहादुर की प्रतिमा के प्लेटफार्म का हुआ शिलान्यास
हरियाणा शहीद स्मारक स्थल पर बाबा बंदा सिंह बहादुर की प्रतिमा के प्लेटफार्म का हुआ शिलान्यास

कैथल (वि.) : बलिदानी बाबा बंदा सिंह बहादुर की हरियाणा शहीद स्मारक स्थल पर लगाई जाने वाली प्रतिमा के प्लेटफार्म का शिलान्यास बाबा बंदा बहादुर संप्रदाय के गद्दी नशीन बाबा जितेंद्र पाल सोढ़ी ने किया। इस अवसर पर बाबा बंदा बहादुर संप्रदाय के अखिल भारतीय संयोजक शिव शंकर पाहवा सहित पंजाबी साहित्य अकादमी हरियाणा के उपाध्यक्ष गुरविद्र सिंह धमीजा व सेवा संघ तथा बंदई परिवार के प्रदेशभर से आए हुए सम्मानित सदस्य मौजूद रहे। बाबा जितेंद्र पाल सोढ़ी ने कहा कि हरियाणा शहीद स्मारक जहां प्रदेश के सभी जिलों के उन शहीदों के नाम की पट्टिकाएं लगी हैं, जिन्होंने 1947 के बाद 1962 भारत चीन युद्ध 1965 व 1971 भारत पाक युद्घ के साथ-साथ कारगिल युद्ध में देश की अस्मिता की रक्षा करते हुए अपनी जान कुर्बान की थी। उन्होंने कहा की महा बलिदानी बाबा बंदा सिंह बहादुर की प्रतिमा ऐसे स्थल पर लगाना वास्तव में उनकी शहादत के प्रति सच्चे मन से नतमस्तक होना है। उन्होंने कहा कि बाबा बंदा सिंह बहादुर ने कौम की रक्षा करते हुए मुगलों द्वारा किए गए अत्याचार की इंतहा को सहन करते हुए अपने धर्म की रक्षा की थी। ऐसे महाबलिदानी भारतवर्ष के इतिहास में स्वर्णिम स्थान रखते हैं।

महंत हरीश शास्त्री ने कार्यक्रम में पहुंचे लोगों को देश के लिए मर मिटने का जज्बा अपने अंदर पैदा कर के बाबा बंदा सिंह के आदर्शों को आत्मसात करने का आह्वान किया।

अखिल भारतीय संयोजक शिव शंकर पाहवा ने बाबा बंदा बहादुर के जन्म से लेकर उनके गुरु गोबिद सिंह के साथ मिलने व उसके बाद के सभी संस्मरणों का विस्तार से उल्लेख किया।

इस अवसर पर पंजाबी सेवा सदन के प्रधान प्रदर्शन परूथी, राजकुमार मखीजा, कृष्ण नारंग, तुलसी मदान, पुनीत सचदेवा, अनिल कुमार, संदीप गावड़ी, गुरदीप, जतिन चुघ, महेंद्र खन्ना मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी