गेहूं सीजन के लिए मंडियां तैयार, आवक का है इंतजार

गेहूं सीजन को लेकर अनाज मंडियां तैयार हो गई हैं। अब केवल आवक का इंतजार है। पांच अप्रैल के बाद मंडियों में आवक शुरू होने की उम्मीद है। किसानों को मैसेज भेजने की तैयारी भी हो रही है। वहीं कोरोना महामारी को देखते हुए 35 अतिरिक्त मंडियां बनाई हैं ताकि कोरोना के बढ़ते केसों पर रोक लगाई जा सके। कैथल नई अनाज मंडी सहित अन्य खरीद सेंटरों पर करीब 15 लाख टन गेहूं की आवक होनी है वहीं आढ़तियों का कहना है कि मंडियों में बिजली पानी के साथ-साथ अनाज डालने को लेकर उचित प्रबंध होने चाहिए। साफ-सफाई की भी बेहतर व्यवस्था हो ताकि किसानों और आढ़तियों को कोई दिक्कत न आए। मंडियों में लगे धान के ढेर गेहूं का सीजन शुरू हो गया है लेकिन अभी भी मंडियों में धान की आवक जोरों पर हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Apr 2021 06:52 AM (IST) Updated:Fri, 02 Apr 2021 06:52 AM (IST)
गेहूं सीजन के लिए मंडियां तैयार, आवक का है इंतजार
गेहूं सीजन के लिए मंडियां तैयार, आवक का है इंतजार

जागरण संवाददाता, कैथल : गेहूं सीजन को लेकर अनाज मंडियां तैयार हो गई हैं। अब केवल आवक का इंतजार है। पांच अप्रैल के बाद मंडियों में आवक शुरू होने की उम्मीद है। किसानों को मैसेज भेजने की तैयारी भी हो रही है। वहीं कोरोना महामारी को देखते हुए 35 अतिरिक्त मंडियां बनाई हैं, ताकि कोरोना के बढ़ते केसों पर रोक लगाई जा सके।

कैथल नई अनाज मंडी सहित अन्य खरीद सेंटरों पर करीब 15 लाख टन गेहूं की आवक होनी है, वहीं आढ़तियों का कहना है कि मंडियों में बिजली पानी के साथ-साथ अनाज डालने को लेकर उचित प्रबंध होने चाहिए। साफ-सफाई की भी बेहतर व्यवस्था हो, ताकि किसानों और आढ़तियों को कोई दिक्कत न आए।

मंडियों में लगे धान के ढेर

गेहूं का सीजन शुरू हो गया है, लेकिन अभी भी मंडियों में धान की आवक जोरों पर हैं। छप्परों के नीचे धान के ढेर लगे हुए हैं। मंडियों में धान की आवक पर रोक लगाई जानी चाहिए, ताकि आवक शुरू होने के बाद किसानों को गेहूं डालने में दिक्कत न आए। कैथल की नई अनाज मंडी में आवक तेज होने के बाद जींद रोड बाइपास के नजदीक स्थित अतिरिक्त मंडी में गेहूं डाला जाएगा, इसके लिए भी व्यवस्था बनाई जा रही है।

यहां बनाए गए हैं गेहूं खरीद केंद्र

शहर की नई अनाज मंडी, पुरानी अनाज मंडी, अतिरिक्त अनाज मंडी सहित बाबा लदाना, फर्श माजरा, गुहणा, पाडला, क्योड़क में गेहूं खरीद का कार्य होगा। कोरोना महामारी को ध्यान में रखे हुए प्रशासन की तरफ से अग्रवाल राइस मिल, अन्नुपूर्णा, लक्ष्मी प्लेटी, जैन प्लेटी, मोहन लाल, सीता राम, सन्स फूड, मनी राम, मां अंबिका, अर्जुन दास, शक्ति राइस मिल, कैथल राइस मिल, बिमला राइस मिल, अग्रवाल राइस मिल, जगदंबा, गोयल फूड, सतनाम, जगदंबा इंडस्ट्रीज, भगवान दास राइस मिल को खरीद केंद्र बनाया गया है।

ट्रैक्टर-ट्रालियों से भी हो उठान : खुरानिया

पुरानी अनाज मंडी एसोसिएशन के प्रधान श्याम बहादुर खुरानिया ने बताया कि सीजन शुरू हो गया है। सीजन में आढ़तियों व किसानों को कोई दिक्कत न आए। इसके लिए उठान की बेहतर व्यवस्था हो। ट्रकों के साथ-साथ ट्रैक्टर-ट्राली से भी उठान होना चाहिए। वहीं किसानों को मैसेज भेजने की व्यवस्था सही हो। पिछले साल किसानों को काफी दिक्कत आई थी। किसानों ने गेहूं तो कटवा ली, लेकिन मैसेज पहुंचा नहीं। वहीं कई किसान मंडियों में गेहूं लेकर बैठे रहे। जे व आई फार्म जेनरेट न होने के कारण उठान भी नहीं हो पाया था, इस बार प्रशासन की तरफ से बेहतर व्यवस्था होनी चाहिए ताकि कोई परेशानी न आए।

गेट पास की उचित व्यवस्था रहेगी

मार्केट कमेटी सचिव रोशन लाल ने बताया कि गेहूं सीजन को लेकर सभी तरह की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। हेड ऑफिस से ही किसानों को गेहूं लाने के लिए मैसेज भेजे जाएंगे। आज या कल में इसका कार्य शुरू हो जाएगा। गेट पास को लेकर उचित व्यवस्था रहेगी। स्ट्रीट लाइट व खराब वाटर कूलरों को ठीक करवाया जा रहा है। साफ-सफाई को लेकर भी कर्मचारियों को आदेश जारी किए गए हैं। किसानों और आढ़तियों से यह भी अपील की गई है कि कोरोना महामारी को देखते हुए मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग स्वयं भी करें और किसानों व मजदूरों को भी इसके लिए जागरूक करें।

chat bot
आपका साथी