14 साल में पहली बार पहुंची नैक की टीम, कालेज में रिकार्ड जांचा

कैथल गांव जगदीशपुरा में स्थित डा. भीम राव आंबेडकर राजकीय कालेज में बुधवार को मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) की टीम 14 साल में पहली बार पहुंची। इस दौरान टीम ने कालेज में स्थापित स्ट्रक्चर व सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। सभी विभागों में पहुंचकर पूरे रिकार्ड की जांच की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Mar 2021 07:04 AM (IST) Updated:Thu, 25 Mar 2021 07:04 AM (IST)
14 साल में पहली बार पहुंची नैक की टीम, कालेज में रिकार्ड जांचा
14 साल में पहली बार पहुंची नैक की टीम, कालेज में रिकार्ड जांचा

जागरण संवाददाता, कैथल : गांव जगदीशपुरा में स्थित डा. भीम राव आंबेडकर राजकीय कालेज में बुधवार को मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) की टीम 14 साल में पहली बार पहुंची। इस दौरान टीम ने कालेज में स्थापित स्ट्रक्चर व सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। सभी विभागों में पहुंचकर पूरे रिकार्ड की जांच की। प्राध्यापकों का साक्षात्कार लिया। विभागों में करीब 40 से 50 मिनट का समय बिता कर विद्यार्थियों की पढ़ाई, प्लसेमेंट, सांस्कृतिक गतिविधियों सहित अन्य पहलुओं पर जानकारी हासिल की। नैक की टीम में तीन सदस्य शामिल थे। टीम के सदस्यों में चेयरमैन डा. थीरूसवगम गणपति, डा. राजेंद्र कुमार शर्मा और डा. सत्येंद्र नाथ शामिल रहे।

बता दें कि यह यह टीम वीरवार को भी दूसरे दिन कालेज में विद्यार्थियों को मिलने वाली सभी सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करेगी। निरीक्षण के पहले दिन टीम के सदस्यों ने सभी विभागों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने विभाग में कार्यरत प्राध्यापकों को लेकर भी पूरी जानकारी हासिल की

टीम के सदस्य सबसे पहले प्राचार्य के कार्यालय में पहुंचे। यहां पर उन्होंने राजकीय कालेज के भवन को लेकर जानकारी प्राप्त की। प्राचार्य ने उन्हें पूरी जानकारी भवन को लेकर दी। इसमें उन्होंने बताया कि किस विभाग को कितने कमरे अलॉट किए गए हैं। इसकी जानकारी लेने के बाद टीम के सदस्य पर्यटन विभाग में पहुंचे। यहां पर उन्होंने विभागाध्यक्ष डा. अनिल ललित से विद्यार्थियों की संख्या को जानकारी मांगी। विभागाध्यक्ष ने गांवों और शहर से पहुंचने वाले विद्यार्थियों की जानकारी उन्हें दी। यहां पर 35 मिनट तक विभाग में जानकारी प्राप्त की। इसके बाद टीम कैमिस्ट्री लैब में पहुंची। यहां पर उन्होंने यहां कार्यरत लैब अटैंडेंट से लैब को सुचारू रूप से चलाने को लेकर व्यवस्थाओं पर जांच की। इसमें टीम के सदस्यों ने लैब अटैंडेंट से जाना की वह विद्यार्थियों के लैब में उपस्थिति के समय वह किस प्रकार से उन्हें जानकारी देती हैं।

कैमिस्ट्री लैब का दौरा करने के बाद नैक की टीम के सदस्य जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग में पहुंचे। यहां पर भी टीम के सदस्यों ने प्राध्यापकों से विद्यार्थियों को दी जा रही सुविधाओं पर जानकारी प्राप्त की। इसमें उन्होंने जाना कि पत्रकारिता विभाग में प्लेसमेंट को क्या-क्या सुविधाएं दी जा रही हैं। विभाग के प्राध्यापकों ने यहां पर पिछले छह वर्ष के सभी परीक्षा परिणाम के प्रतिशत को लेकर भी जानकारी दी। टीम के सदस्यों ने विभाग में पिछले दस सालों में आई ग्रांट की राशि की भी जानकारी प्राप्त की। यहां पर एक घंटे तक टीम ने सभी पहलुओं को जांचा। इस दौरान यहां विद्यार्थियों के पढ़ाने वाले प्राध्यापकों का साक्षात्कार भी लिया। दोपहर के समय लंच से पहले कालेज के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुत किए गए, जिसमें टीम के सदस्यों ने जानकारी प्राप्त की कि क्या इन कार्यक्रमों से पहले सेमिनार का आयोजन करवा के उन्हें हिस्सेदारी करवाई जाती है या नहीं।

chat bot
आपका साथी