कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर गर्भवती महिलाओं का अलग से होगा रजिस्ट्रेशन सेंटर

जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन रूम स्थापित करने की योजना बनाई है। इस पर काम भी शुरू हो गया है। जिला नागरिक अस्पताल में ओपीडी वार्ड के साथ गायनी जगह में यह सेंटर स्थापित किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 05:31 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 05:31 AM (IST)
कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर गर्भवती महिलाओं का अलग से होगा रजिस्ट्रेशन सेंटर
कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर गर्भवती महिलाओं का अलग से होगा रजिस्ट्रेशन सेंटर

जागरण संवाददाता, कैथल : जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन रूम स्थापित करने की योजना बनाई है। इस पर काम भी शुरू हो गया है। जिला नागरिक अस्पताल में ओपीडी वार्ड के साथ गलती जगह में यह सेंटर स्थापित किया जाएगा। अब अस्पताल के प्रवेश द्वार पर ही रजिस्ट्रेशन सेंटर हैं। गर्भवती महिलाओं को भी जांच के लिए यहां से रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। इसके बाद जांच के लिए ओपीडी में जाती है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अब गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से सेंटर स्थापित किया जाएगा। जिले में एक दिन का बच्चा भी कोरोना की चपेट में आ चुका है। सिविल अस्पताल में रोजाना 100 से 120 गर्भवती महिलाएं जांच के लिए आती हैं। सात से आठ महिलाओं की डिलीवरी होती है।

योजना पर जल्द होगा कार्य शुरू

जिला नागरिक अस्पताल की कार्यकारी पीएमओ एवं गायिनी वार्ड की इंचार्ज डा. रेनू चावला ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन सेंटर स्थापित करने की योजना है। इस पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। पिछले साल भी जब कोरोना की शुरूआत हुई थी तो विभाग की तरफ से गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से ऑपरेशन थियेटर स्थापित किया था। अब फिर से कोरोना महामारी का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है तो इसे देखते हुए विभाग ने गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से यह सुविधा दी है। अस्पताल में जांच व डिलीवरी के लिए आने वाली गर्भवती महिलाओं को मास्क पहनने, दो गज की दूरी का ख्याल रखने, सैनिटाइजर के प्रयोग को लेकर जागरूक किया जाता है। जिन महिलाओं के मास्क नहीं होता, उन्हें उपलब्ध भी करवाया जाता है। सिविल अस्पताल में आने वाली महिलाओं से अपील है कि दुपट्टा या रूमाल बांधने की बजाय मास्क का प्रयोग करें। मास्क पहनकर ही हम कोरोना संक्रमण को फैलने से रोक सकते हैं।

भाजपा कार्यालय में आज से शुरू होगा कोरोना बचाव हेल्प डेस्क :

जागरण संवाददाता, कैथल : भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर ने बताया कि पार्टी कार्यालय में कोरोना से बचाव को लेकर हेल्प डेस्क शुरू किया जाएगा। इसके लिए व्यवस्थाएं की जा रही हैं और प्रमुख पदाधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी जा रही है। 21 अप्रैल से पार्टी कार्यालय में हेल्प डेस्क शुरू कर दिया जाएगा। वे पार्टी कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि इसके लिए दो फोन नंबर और एक वाट्सएप नंबर जारी किया जाएगा। सुबह आठ बजे से रात दस बजे तक पार्टी कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे। जिले में कोरोना से संबंधित कोई भी जानकारी इन नंबरों पर कार्यकर्ताओं की तरफ से उपलब्ध करवाई जाएगी। शहर के लोगों को कोरोना से संबंधित कोई परेशानी ना हो इसलिए यह हेल्प डेस्क स्थापित किया जा रहा है। यहां तीन शिफ्टों में कार्यकर्ता काम करेंगे। हेल्प डेस्क के जिला संयोजक संजय भारद्वाज, सह संयोजक नरेश मित्तल और डा. जितेंद्र होंगे। 40 कार्यकर्ताओं की टीम इसमें काम करेगी। जिले के सभी मोर्चों को भी इससे जोड़ा जाएगा। भाजपा आइटी सेल की तरफ से इस बारे में सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। इस मौके पर जिला महामंत्री सुरेश, कृष्ण शर्मा पिलनी, संजीव राणा, आदित्य, बलविद्र, डा. प्रेम मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी