पांच गांवों ने सर्वसम्मति से घोषित किया 15 दिन का लॉकडाउन

सरकार की तरफ से 10 से 17 मई तक हरियाणा अलर्ट सुरक्षित हरियाणा का ऐलान किया है। इस स्थिति को भांपते हुए देश में कोरोना महामारी को मात देने के लिए सहारण खाप ने ऐतिहासिक कदम उठाया है। कलायत क्षेत्र में सहारण खाप के पांच गांवों ने सर्वसम्मति से अपने स्तर पर 15 दिनों के लिए लॉकडाउन घोषित किया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 06:43 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 06:43 AM (IST)
पांच गांवों ने सर्वसम्मति से घोषित  किया 15 दिन का लॉकडाउन
पांच गांवों ने सर्वसम्मति से घोषित किया 15 दिन का लॉकडाउन

संवाद सहयोगी, कलायत : सरकार की तरफ से 10 से 17 मई तक हरियाणा अलर्ट, सुरक्षित हरियाणा का ऐलान किया है। इस स्थिति को भांपते हुए देश में कोरोना महामारी को मात देने के लिए सहारण खाप ने ऐतिहासिक कदम उठाया है। कलायत क्षेत्र में सहारण खाप के पांच गांवों ने सर्वसम्मति से अपने स्तर पर 15 दिनों के लिए लॉकडाउन घोषित किया है। खाप प्रधान रामपाल सहारण की अध्यक्षता में गांव दर गांव मोबाइल और दूसरे संसाधनों से चले विचार-विमर्श और समीक्षा करने बाद यह निर्णय लिया गया है। फैसले के तहत 15 दिनों तक गांवों से बाहर आने-जाने पर प्रतिबंध किया गया है। सामूहिक रूप से हुक्का-गुड़गुड़ाने और ताश खेलने पर मनाही रहेगी। जनहित में लिए गए निर्णय से जन-जन को रूबरू करवाने के लिए संबंधित क्षेत्र में मुनियादी करवाई गई है। इन गांवों में खरक पांडवा, रामगढ़ पांडवा, कौलेखां, दुब्बल और खेड़ी लांबा शामिल हैं। खाप प्रतिनिधियों का कहना है कि कोरोना महामारी मानवीय जीवन के लिए बड़ा खतरा है। इसके लिए कोरोना हिदायतों की पालना अनिवार्य है।

बॉक्स :मोबाइल के माध्यम से सांझा किया जाएगा सुख और दुख

सहारण खाप की तरफ से लिए गए निर्णय के अनुसार 15 दिन के लॉकडाउन के दौरान सुख-दुख की घड़ी में ग्रामीण एक गांव से दूसरे गांव में नहीं जाएंगे। इस समय अवधि में सुख-दुख को मोबाइल के जरिए सांझा किया जाएगा। इनका कहना है कि आज सबसे बड़ी जरूरत मानवीय जीवन को सुरक्षा प्रदान करने की है। जब मानवीय जीवन सुरक्षित होगा तो बेहतर कल और परंपराओं के निर्वहन की कल्पना की जा सकती है। सहारण खाप प्रधान रामपाल सहारण ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जो जंग शुरू की गई उसकी अलख देश-प्रदेश में जगाने का प्रयास रहेगा। इसके लिए इलाके और देश-प्रदेश की खापों से कोरोना महामारी को मात देने के संग्राम में सहयोग की अपील की जाएगी।

chat bot
आपका साथी