खरीद व उठान नहीं होने से मिट्टी में मिल रही किसान की कमाई

ढांड अनाज मंडी गेहूं की बोरियों से भरी पड़ी है। मंडी से उठान नहीं के बराबर पर है। हैफेड के आंकड़ों की स्थिति को बयां करते हैं। मैनेजर संदीप कल्याण ने बताया कि एजेंसी ने एक लाख 32 हजार गेहूं की बोरियों की खरीद की है जबकि उठान सिर्फ 36 हजार बोरियों का ही हो पाया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Apr 2019 08:59 AM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 08:59 AM (IST)
खरीद व उठान नहीं होने से मिट्टी में मिल रही किसान की कमाई
खरीद व उठान नहीं होने से मिट्टी में मिल रही किसान की कमाई

संस, ढांड : ढांड अनाज मंडी गेहूं की बोरियों से भरी पड़ी है। मंडी से उठान नहीं के बराबर पर है। हैफेड के आंकड़ों की स्थिति को बयां करते हैं। मैनेजर संदीप कल्याण ने बताया कि एजेंसी ने एक लाख 32 हजार गेहूं की बोरियों की खरीद की है, जबकि उठान सिर्फ 36 हजार बोरियों का ही हो पाया है। वहीं खाद्य एवं आपूर्ति इंस्पेक्टर प्रजा सिंह ने बताया कि 19 अप्रैल तक एजेंसी दो लाख 25 हजार बोरियों की खरीद कर चुकी है, जिनमें से 80 हजार का उठान हो चुका है। यानि मंडी में दो लाख से ज्यादा बोरियां पड़ी हैं। उठान नहीं होने से किसानों को फसल डालने के लिए जगह नहीं मिल रही है और किसान मिट्टी में अपनी फसल डालने के लिए मजबूर है। किसान बलजीत, जगदीश, फत्ता, सुरेश, राजेंद्र, दिनेश, बलबीर, कुलदीप, जसमहिद्र सिंह, बलकार सिंह, बकशीश सिंह, निर्मल सिंह ने बताया कि मंडी में जगह-जगह गेहूं की बोरियां पड़ी हैं। किसानों को फसल डालने के लिए जगह नहीं मिल रही है। जल्द से जल्द बोरियों का उठान करवाया जाए, ताकि किसानों को फसल के लिए सुरक्षित स्थान मिल सके।

------------- गांव बढ़सीकरी में गेहूं की खरीद नहीं होने पर किसानों ने की नारेबाजी

जासं, कैथल : गांव बढ़सीकरी में बने खरीद केंद्र में गेहूं की खरीद नहीं होने से परेशान किसानों ने मार्केट कमेटी और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। किसान प्रगट सिंह, बलकार सिंह, देवा राम, सूच्चा सिंह का कहना है मंडी में आढ़तियों ने अस्थाई दुकान बना रखी हैं। वे अधिकारियों से संपर्क कर रहे हैं, लेकिन उसके बावजूद खरीद कार्य नहीं हो पा रहा है। एसडीएम कलायत ने कहा कि तकनीकी खामी के कारण ही खरीद कार्य में देरी हुई है। रविवार से खरीद सुचारु रुप से करवाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी