किसानों को मंडियों तक कोरोना मुक्त सब्जी पहुंचाने के बताए उपाय

किसान क्लब की बैठक दो गज की दूरी को ध्यान में रखते हुए कृषि विज्ञान केंद्र में हुई। इसमें सब्जियों की खरीदारी को लेकर चर्चा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 May 2020 09:42 AM (IST) Updated:Fri, 01 May 2020 09:42 AM (IST)
किसानों को मंडियों तक कोरोना मुक्त  सब्जी पहुंचाने के बताए उपाय
किसानों को मंडियों तक कोरोना मुक्त सब्जी पहुंचाने के बताए उपाय

जागरण संवाददाता, कैथल: किसान क्लब की बैठक दो गज की दूरी को ध्यान में रखते हुए कृषि विज्ञान केंद्र में हुई। इसमें सब्जियों की खरीदारी को लेकर चर्चा की गई।

इसमें मुख्य वक्ता के रूप में हिसार के लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय लुवास के इम्यूनोलॉजिस्ट डॉ.जगबीर रावत पहुंचे। उन्होंने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि लॉकडाउन के कारण सब्जियों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई हैं। किसानों की आमदनी में कमी न आए इसलिए यह बैठक बुलाई गई हैं।

किसानों को कोरोना मुक्त सब्जी कैसे मंडी तक पहुंचानी है और सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का किसान फायदा उठा सकते है। इस बारे में पूर्ण जानकारी दी गई है। किसानों को उनकी सब्जी की फसल बेचने के बारे में फीडबैक लिया हैं। उन्होंने कहा कि किसान भावांतर भरपाई योजना का फायदा उठा सकते है। आलू, गाजर, मटर, फूलगोभी व बैंगन की सब्जी उगा सकते हैं।

योजना का मुख्य उद्देश्य मंडी में सब्जी व फल की कीमत के दौरान किसानों को निर्धारित संरक्षित मूल्य द्वारा जोखिम को कम करना, कृषि विविधिकरण के लिये किसानों को प्रोत्साहित करना हैं। भावांतर भरपाई योजना बागवानी उत्पादकों के लिए मंडी में उनके योगदान उत्पादन के कम दाम मिलने पर सरकार द्वारा भरपाई योजना करने की योजना है। इस अवसर पर जिला प्रधान महेंद्र सिंह रसीना, लक्ष्मी नारायण, गुरदयाल, पूंडरी अमृत लाल व उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी