कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की कवायद शुरु

डीसी प्रदीप दहिया ने कहा कि हैल्थ वर्कर्स व फ्रंटलाइन वर्कर्स जल्द से वैक्सीन की दोनों डोज लगवाएं। कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर हम सभी को कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अलर्ट होना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:00 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:00 PM (IST)
कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की कवायद शुरु
कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की कवायद शुरु

कैथल (वि): डीसी प्रदीप दहिया ने कहा कि हैल्थ वर्कर्स व फ्रंटलाइन वर्कर्स जल्द से वैक्सीन की दोनों डोज लगवाएं। कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर हम सभी को कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अलर्ट होना होगा। सभी सरकार की जारी हिदायतों की पालना करें और आवश्यक सावधानियां बरतें, तभी हम जिले को कोरोना से मुक्त कर सकते हैं। डीसी लघु सचिवालय स्थित कान्फ्रेंस हासल में कोरोना के संदर्भ में बैठक लेकर संबंधित अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। इससे पहले स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने सभी उपायुक्तों को कोरोना को लेकर आवश्यक निर्देश दिए। डीसी कैथल ने सिविल सर्जन को कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों की अब तक पहली डोज 81 प्रतिशत और दूसरी डोज 71 प्रतिशत हुई है। उनकी दोनों डोज जल्द लगवाना सुनिश्चित करें। अगले 15 दिनों में सभी स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण की रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को भिजवाएं। सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है। कोविड टेस्ट की गति को तेज करें और इसमें कोई भी लापरवाही न बरतें। उन्होंने सभी निजी अस्पतालों में आक्सीजन को लेकर की गई तैयारियों की रिपोर्ट भी तैयार करने के निर्देश दिए। कलायत में बन रही आरटी पीसीआर लैब को जल्द तैयार करवाया जाए।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बताया कि बुधवार को एक नया केस सामने आया है। अब जिले में कोरोना के आठ एक्टिव केस बचे हैं। जिले में 11 हजार 211 कोरोना के मरीजों में से 10 हजार 859 मरीज ठीक हो चुके हैं। जिले का रिकवरी रेट 96.8 प्रतिशत है। पाजिटिव रेट 3.59 प्रतिशत है तथा डेथ रेट 3 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल आठ कोरोना के एक्टीव केस रह चुके हैं, जिनमें आठ मरीज होम आइसोलेशन में है।

इस अवसर पर एसपी लोकेंद्र सिंह, डीडीपीओ जसविद्र सिंह, सिविल सर्जन डा. जयंत आहूजा, पीएमओ डा.शैलेंद्र शैली ममगाईं, डीआइपीआरओ सोनिया, प्लानिग अधिकारी बिजेंद्र कुमार, डा.नीरज मंगला मौजूद रहे। बुधवार को 5356 व्यक्तियों का हुआ टीकाकरण

जिले में अभी तक तीन लाख 70 हजार 93 व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा चुका है। इनमें से तीन लाख चार हजार 707 व्यक्तियों को पहली डोज और 65 हजार 386 व्यक्तियों को दूसरी डोज दी जा चुकी है, जिनमें 11 हजार 130 स्वास्थ्य कर्मी, आठ हजार 400 फ्रंटलाइन वर्कर्स, 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के एक लाख 59 हजार 918 व्यक्ति और 45 वर्ष आयु वर्ग से ऊपर के एक लाख 90 हजार 645 व्यक्ति शामिल हैं। बुधवार को कुल 5356 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया, जिनमें 18 से 45 वर्ष आयु के 3063 व्यक्ति और 45 वर्ष से ऊपर के 2292 व्यक्ति शामिल हैं। स्टाक में 15270 वैक्सीन उपलब्ध हैं, जिसमें से 8370 कोविशिल्ड और 6900 कोवैक्सीन हैं।

chat bot
आपका साथी