फरल में फल्गु तीर्थ को जाने वाली मुख्य सड़क पर हो रहा कटाव

गांव फरल में पूंडरी-ढांड मार्ग पर बने महाराणा प्रताप चौक से फल्गु तीर्थ पर जाने वाली मुख्य सड़क के लगातार कटाव से सड़क आधी रह गई है। रात के समय कोई भी बड़ी घटना घट सकती है। सड़क के निर्माण और तालाब के साथ दीवार बनवाने को लेकर ग्रामीण कई बार प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर ग्राम सरपंच और हलका विधायक से भी मिल चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 06:00 AM (IST)
फरल में फल्गु तीर्थ को जाने वाली मुख्य सड़क पर हो रहा कटाव
फरल में फल्गु तीर्थ को जाने वाली मुख्य सड़क पर हो रहा कटाव

संवाद सहयोगी, पूंडरी : गांव फरल में पूंडरी-ढांड मार्ग पर बने महाराणा प्रताप चौक से फल्गु तीर्थ पर जाने वाली मुख्य सड़क के लगातार कटाव से सड़क आधी रह गई है। रात के समय कोई भी बड़ी घटना घट सकती है। सड़क के निर्माण और तालाब के साथ दीवार बनवाने को लेकर ग्रामीण कई बार प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर, ग्राम सरपंच और हलका विधायक से भी मिल चुके हैं। ग्रामीण हरी सिंह, पवन शर्मा, रामगोपाल राणा, जगत सिंह, बबलू, अश्वनी, नरेश राणा, बीरा, पूर्ण सिंह, मालक सिंह ने बताया कि सड़क के साथ-साथ श्मशान घाट तक लगभग 300 मीटर लंबा तालाब है। जो सड़क से लगभग छह फीट गहरा है। कुछ महीने पहले सड़क के साथ बनी दीवार गिर जाने से लगातार सड़क का कटाव तालाब में हो रहा है। सड़क कट कर आधी तालाब में मिल चुकी है। सड़क प्रशासन या पंचायत द्वारा भी तभी बनाई जाती है जब तीर्थ पर मेले का आयोजन होता है। मेला चाहे वर्ष बाद आए या फिर 10 वर्ष बाद। इस बार मेला भी वर्ष 2028 में आयोजित होना है। ये सड़क गांव को कौल, खेड़ी मटरवा, धेरडू, संगरोली और सोलूमाजरा गांव से भी जोड़ती है। जब ग्रामीण पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों से संपर्क करते है तो बताया जाता है कि ये सड़क उनके अधीन नहीं आती है।

पीडब्ल्यूडी विभाग के नियमानुसार विभाग 33 फीट से कम की सड़क को नहीं बनाता है। यह सड़क साढ़े 27 फीट की चौड़ी है। जब भी इस सड़क की रिपेयर की गई है वह मेले के दौरान जिला प्रशासन के फंड से ही कि गई है। उनके विभाग के अधीन ना होने की वजह से इस सड़क के लिए वो कुछ भी नहीं करवा सकते है।

- नवीन कुमार, जेई पीडब्ल्यूडी पूंडरी।

chat bot
आपका साथी