बिजली निगम और विजिलेंस टीम ने दूसरे दिन पकड़ी 43.37 लाख की बिजली चोरी

बिजली निगम और विजिलेंस की टीम की ओर से शनिवार को दूसरे दिन भी शहर व गांव में बिजली चोरी पकड़ने के लिए छापेमारी जारी रही। बिजली विभाग की 30 टीमें सुबह ही फील्ड में उतर गई थी। हालांकि पहले दिन के मुकाबले दूसरे दिन चोरी के मामले कम पकड़ में आए लेकिन यह अभियान अभी रुकने वाला नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 07:52 AM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 07:52 AM (IST)
बिजली निगम और विजिलेंस टीम ने दूसरे दिन पकड़ी 43.37 लाख की बिजली चोरी
बिजली निगम और विजिलेंस टीम ने दूसरे दिन पकड़ी 43.37 लाख की बिजली चोरी

जागरण संवाददाता, कैथल: बिजली निगम और विजिलेंस की टीम की ओर से शनिवार को दूसरे दिन भी शहर व गांव में बिजली चोरी पकड़ने के लिए छापेमारी जारी रही। बिजली विभाग की 30 टीमें सुबह ही फील्ड में उतर गई थी। हालांकि पहले दिन के मुकाबले दूसरे दिन चोरी के मामले कम पकड़ में आए, लेकिन यह अभियान अभी रुकने वाला नहीं है। यह बात अलग है कि बिजली निगम की ओर से दो दिन का अभियान बताकर छापामारी की गई, लेकिन बताया जा रहा है कि जून-जुलाई के महीने में बढ़े लाइन लास को काबू करने के लिए छापामारी जारी रहेगी। शनिवार को बिजली विभाग की टीमों ने जिलेभर में 240 बिजली कनेक्शनों की जांच की। इसमें से 130 ग्रामीण व 110 शहर के कनेक्शन थे। चोरी करने वाले 74 केस मिले, जो 173.50 किलोवाट की चोरी कर रहे थे। विभाग की टीम ने शनिवार को 43 लाख 37 हजार रुपये से ज्यादा जुर्माना किया गया। इनमें पूंडरी सबडिविजन के तहत एक फिशरी फार्म भी शामिल है। बता दें कि गर्मी बढ़ने के कारण मार्च की अपेक्षा करीब 30 से 35 फीसद तक बिजली की खपत बढ़ी है। पिछले कई दिनों से गर्मी अधिक होने से जिले में स्थापित फीडरों में भी लोड बढ़ रहा है। जिस कारण फीडरों पर लाइन लोस भी लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में निगम द्वारा अभियान शुरु किया गया है।

दो दिन में कमाए सवा करोड़

बिजली निगम ने जिले भर में दो दिन में 1291 कनेक्शनों की जांच की। इनमें औद्योगिक, व्यावसायिक और घरेलू कनेक्शन शामिल हैं। इनमें से 304 मामले सीधे बिजली चोरी के पकड़े गए हैं, जिनसे एक करोड़ 25 लाख रुपये से ज्यादा की राशि बतौर जुर्माना वसूली गई है। विभाग का मानना है कि बिजली चोरी का आंकड़ा इससे भी बड़ा है, जिससे निरंतर अभियान चलाकर खत्म किया जाएगा। इस अभियान में निगम के अधिकारियों के साथ यूएचबीवीएन विजिलेंस की टीम भी शामिल रही।

जिले में हैं कुल 184 फीडर

जिले की चार विधानसभा क्षेत्रों के शहरी इलाकों सहित करीब 292 गांवों में बिजली की आपूर्ति की जाती है। कैथल जिले में कुल 184 फीडर हैं। जिले में एक सर्कल कार्यालय, तीन डिविजन और सात सब डिविजन है। जो अपने अपने क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति कर रहा है। यहां पर अब बिजली की तारों की मेंटेनेंस का कार्य भी पूरा हो चुका है। वहीं, बिजली निगम को लाइन लास से हर महीने लाखों रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा था। अब चोरी पकड़ने का अभियान शुरू होने के बाद इस पर अंकुश लग सकेगा।

इस प्रकार की मिली बिजली चोरी

बता दें कि बिजली मीटर तो लगा हुआ था लेकिन मीटर को बाइपास कर तार लगाया हुआ था। लोड अधिक था, लेकिन कागजों में कम दिखाया हुआ था। बिजली चोरी के लिए डायरेक्ट कुंडी लगाई हुई थी। इसके अलावा अन्य कई प्रकार से बिजली चोरी का खेल चल रहा था।

बिजली चोरी को लेकर अभियान दूसरे दिन भी जारी रहा है। चोरी करने वाले 74 केस मिले, जो 173.50 किलोवाट की चोरी कर रहे थे। पहले दिन भी 230 मामलों में 82 लाख रुपये की चोरी पकड़ी गई थी। गर्मी के सीजन के दौरान बिजली खपत और डिमांड दोनों बढ़ जाते हैं। ऐसे में कई लोग बिजली की चोरी करते हैं। इसलिए सरकार के आदेशों के तहत शुक्रवार को चोरी पकड़ने का अभियान शुरू किया गया है।

- बलजीत रंगा, एसई, उत्तर हरियाणा वितरण निगम, कैथल।

chat bot
आपका साथी