चौक पर कचरा डाला तो कटेगा बिजली और पानी का कनेक्शन

शनिवार को छुट्टी के दिन जिला पालिका आयुक्त समवर्तक सिंह ने शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर निरीक्षण किया। नियम के अनुसार एजेंसी को सुबह दस बजे तक कचरे का उठान करना होता है लेकिन कचरे का समय से उठान नहीं किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान नप सफाई निरीक्षक प्रदीप कुमार और एजेंसी की तरफ से दीपक शर्मा भी साथ रहे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 06:00 AM (IST)
चौक पर कचरा डाला तो कटेगा बिजली और पानी का कनेक्शन
चौक पर कचरा डाला तो कटेगा बिजली और पानी का कनेक्शन

जागरण संवाददाता, कैथल : शनिवार को छुट्टी के दिन जिला पालिका आयुक्त समवर्तक सिंह ने शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर निरीक्षण किया। नियम के अनुसार एजेंसी को सुबह दस बजे तक कचरे का उठान करना होता है, लेकिन कचरे का समय से उठान नहीं किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान नप सफाई निरीक्षक प्रदीप कुमार और एजेंसी की तरफ से दीपक शर्मा भी साथ रहे। सबसे पहले ढांड रोड स्थित मिहिर भोज चौक पर पहुंचे। वहां अवैध रूप से कचरा प्वाइंट बनाया हुआ था और बड़ा कचरे का ढेर पड़ा हुआ मिला। डीएमसी ने सफाई निरीक्षक को कचरा प्वाइंट खत्म करने के निर्देश दिए हैं। अब वहां नप की तरफ से चारों ओर तार लगाई जाएगी। उसके साथ ही एक नोटिस बोर्ड लगाया जाएगा। नोटिस बोर्ड में लिखा होगा कि अगर किसी व्यक्ति ने यहां कचरा डाला तो उसका बिजली और पानी का कनेक्शन काट दिया जाएगा। एजेंसी की तरफ से एक कर्मचारी की ड्यूटी लगाई जाएगी जो वहां कचरा डालने वालों की फोटो और वीडियो बनाएगा।

खाली प्लाट बना कचरा डंपिग यार्ड

टीम हुडा सेक्टर-19 की मार्केट के पास बनाए गए कचरा प्वाइंट पर पहुंची। वहां एक बड़ा खाली प्लाट है, जिसे अब कचरा डंपिग यार्ड की तरफ बना दिया गया है। बरसात के कारण प्लाट में पानी जमा हो जाता है और कचरे का उठान भी ठीक से नहीं हो पाता। आस पास रहने वाले लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। डीएमसी ने निर्देश दिए हैं कि प्लाट मालिक की पहचान की जाए। पहचान करने के बाद प्लाट मालिक को नोटिस जारी किया जाएगा ताकि प्लाट की चाहरदीवारी निकाली जा सके। अगर नोटिस के बाद कोई कार्रवाई नहीं की तो आगामी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

महीने में खर्च हो रहे करीब 25 लाख रुपये

नगर परिषद की तरफ से डोर टू डोर कचरा उठान का टेंडर दिया हुआ है। इस टेंडर पर महीने में करीब 25 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। शहर से रोजाना करीब 70 टन कचरे का उठान किया जा रहा है। एजेंसी का कार्य घर-घर से कचरा उठाना, शहर से कचरा प्वाइंट खत्म करना और रोजाना कचरे का निस्तारण करने का है। फिलहाल कचरा उठान के अलावा कोई कार्य नहीं किया जा रहा है। शहर में पहले से भी ज्यादा कचरा प्वाइंट बने हुए हैं। गोपाल गोशाला के पीछे बनाए गए कचरा डंपिग यार्ड को भी कचरे से भर दिया गया है। आस-पास के लोगों ने विरोध किया था और यार्ड के गेट पर ताला भी लगा दिया था। अब जल्द ही कचरा डालने के स्थान को लेकर समस्या खड़ी होने वाली है। शहर के पार्षद भी कई बार एजेंसी के खिलाफ शिकायत कर चुके हैं।

शनिवार को शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर निरीक्षण किया गया था। कुछ जगहों पर कमियां मिली थी, जिन्हें दूर करने के निर्देश दिए गए हैं। जो लोग खाली प्लाट या चौक-चौराहों पर कचरा डालते हुए मिलेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

समवर्तक सिंह, जिला पालिका आयुक्त।

chat bot
आपका साथी