शिक्षा विभाग ने नागल के राजकीय प्राथमिक स्कूल को मिडिल स्कूल में किया अपग्रेड

शिक्षा विभाग ने गांव नागल के राजकीय प्राथमिक स्कूल को मिडिल स्कूल में अपग्रेड करने का फैसला लिया है। अब गांव के बच्चे इस स्कूल में आठवीं कक्षा तक की शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 06:25 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 06:25 AM (IST)
शिक्षा विभाग ने नागल के राजकीय प्राथमिक  स्कूल को मिडिल स्कूल में किया अपग्रेड
शिक्षा विभाग ने नागल के राजकीय प्राथमिक स्कूल को मिडिल स्कूल में किया अपग्रेड

जागरण संवाददाता, कैथल: शिक्षा विभाग ने गांव नागल के राजकीय प्राथमिक स्कूल को मिडिल स्कूल में अपग्रेड करने का फैसला लिया है। अब गांव के बच्चे इस स्कूल में आठवीं कक्षा तक की शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। विभाग ने स्कूल को अपग्रेड करने के साथ यहां पर पीजीटी अध्यापकों को नियुक्ति करने का भी निर्णय लिया है। अब इस स्कूल में नए सत्र से 14 नए पीजीटी अध्यापक तैनात किए जाएंगे। बता दें कि जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय की ओर से इस स्कूल को अपग्रेड करने की मांग की गई थी। अब विभाग के आला अधिकारियों ने इस मांग को पूरा किया है।

128 विद्यार्थी कर रहे हैं शिक्षा ग्रहण

इस समय राजकीय प्राथमिक स्कूल नागल में 128 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। स्कूलों में पढ़ाई के मामले में ग्रामीणों इलाकों में स्थित अन्य स्कूलों से काफी आगे रहता है। स्कूल में इस समय कुल छह जेबीटी अध्यापक कार्यरत हैं। जो बच्चों को अच्छी शिक्षा देने का कार्य कर रहे हैं। स्कूल के अपग्रेड होने के बाद यहां पर अध्यापकों की कुल संख्या बढ़कर 20 हो जाएगी। यह स्कूल पढ़ाई के मामले में काफी आगे रहता है। जिसका नतीजा यह रहता है कि इस स्कूल में हर वर्ष एक से दो विद्यार्थियों को दाखिला जवाहर नवोदय स्कूल में हो जाता है। स्कूल के अपग्रेड करने के फैसले पर सरपंच प्रेम कुमार, जेबीटी अध्यापक विजेंद्र धारीवाल और सुरेंद्र चहल ने विभाग का आभार जताया है।

गांव प्राइमरी स्कूल को मिडिल स्कूल में अपग्रेड करने की मांग लंबे समय से गांव और स्टाफ सदस्यों की ओर से की जा रही थी। गांव की आबादी के हिसाब से यहां के लोग भी इसे आठवीं तक करने की मांग कर रहे थे। अब विभाग ने इसे नए सत्र से अपग्रेड करने का फैसला लिया है। इस फैसले से काफी खुशी का माहौल स्कूल के स्टाफ सदस्य और ग्रामीणों में है।

सुरेंद्र पाल, हेड मास्टर, राजकीय प्राथमिक स्कूल, नागल।

chat bot
आपका साथी