शिक्षा विभाग ने शुरू किया रोल मॉडल से बातचीत का कार्यक्रम

कोरोना काल में देश के कर्णधार विद्यार्थियों के लक्ष्य के प्रति बुलंद इरादे कायम रखने के लिए प्रदेश शिक्षा विभाग ने रोल मॉडल कार्यक्रमों का सिलसिला शुरू किया है। इसके तहत शिक्षा स्वास्थ्य महिला एवं बाल विकास नगर पालिका और संबंधित विभिन्न विभागों को एक मंच पर एकत्रित कर छात्र-छात्राओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 06:34 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 06:34 AM (IST)
शिक्षा विभाग ने शुरू किया रोल  मॉडल से बातचीत का कार्यक्रम
शिक्षा विभाग ने शुरू किया रोल मॉडल से बातचीत का कार्यक्रम

संवाद सहयोगी, कलायत: कोरोना काल में देश के कर्णधार विद्यार्थियों के लक्ष्य के प्रति बुलंद इरादे कायम रखने के लिए प्रदेश शिक्षा विभाग ने रोल मॉडल कार्यक्रमों का सिलसिला शुरू किया है। इसके तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, नगर पालिका और संबंधित विभिन्न विभागों को एक मंच पर एकत्रित कर छात्र-छात्राओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

खंड शिक्षा अधिकारी रामचंद्र मौण द्वारा तय कार्ययोजना को मूर्त रूप देते हुए सोमवार को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल कलायत में समाज के सफल नागरिकों को मेहमान का ताज पहनाकर छात्र-छात्राओं को जागरूक किया गया। इस दौरान दोनों शिक्षण संस्थानों में नगर पालिका चेयरपर्सन रजनी राणा ने पार्षदों के साथ आयोजनों में शिरकत की।

चेयरपर्सन रजनी राणा ने कहा कि लक्ष्य को हासिल करने के लिए शिक्षा और संस्कार वक्त की मांग है। छात्र-छात्राओं को शिक्षकों-अभिभावकों द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलते हुए मुकाम को हासिल करने के लिए आगे बढ़ना चाहिए। समाज को नई दिशा लेने वाले व्यक्तित्व सही मायने में असली हीरो हैं।

रियल और रील लाइफ के अंतर पर उन्होंने प्रकाश डाला। इतिहास इस बात का साक्षी है कि प्रेरणा स्त्रोत महान विभूतियों ने सदैव समाज को जगाने और आगे बढ़ने का मार्ग दिखाया है। इसलिए देश का भविष्य कहे जाने वाले युवा-युवतियों को लग्न और मेहनत से उन सपनों को पूरा करने का प्रयास करना चाहिए जो परिवार, समाज व राष्ट्र ने उनके प्रति संजोए हैं।

समाज के सफल व्यक्तित्व से बातचीत को लेकर दिन भर चले कार्यक्रमों में लड़का-लड़की के भेदभाव की दीवार को ढहाने, नशा बुराई की जड़ों को उखाड़ने, शिक्षा, स्वास्थ्य, संस्कार और प्रेरणा स्त्रोत किरदारों से जुड़े पहलुओं पर चर्चा हुई।

इसकी अध्यक्षता की कमान प्रधानाचार्य अनीता सिंह और प्रधानाचार्य डा. मंजीत सिंह ने संभाली। कार्यक्रम को सफल बनाने में नगरपालिका चेयरपर्सन प्रतिनिधि सलिद्र प्रताप राणा, नगर पार्षद रणबीर धानियां, भारत मन्नू कपूर, अनिल गर्ग, कुलदीप सिंह, संस्कृत शिक्षिका ऋचा शर्मा, रवि प्रकाश गुप्ता, अशोक गोयल, मनोज रोहिला व दूसरे शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

सुरीली आवाज से किया हर किसी को अपनी तरफ किया आकर्षित

खंड शिक्षा अधिकारी रामचंद्र मौण ने कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों को प्रेरणा स्त्रोत टिप्स दी। साथ ही सुरीली आवाज में संदेश देते हुए हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित किया। राष्ट्र को नई दिशा देने के लिए समर्पित आयोजन से छात्र-छात्राएं बेहद प्रभावित नजर आए।

chat bot
आपका साथी