कोरोना काल में वृद्धश्रम में बुजुर्गों का सहारा बन रही हैं संस्थाएं : डीसी

जागरण संवाददाता कैथल डीसी प्रदीप दहिया ने कहा कि कोरोना सभी सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 06:05 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 06:05 AM (IST)
कोरोना काल में वृद्धश्रम में बुजुर्गों का  सहारा बन रही हैं संस्थाएं : डीसी
कोरोना काल में वृद्धश्रम में बुजुर्गों का सहारा बन रही हैं संस्थाएं : डीसी

जागरण संवाददाता, कैथल : डीसी प्रदीप दहिया ने कहा कि कोरोना सभी सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं ने पूर्ण सहयोग किया है और कोरोना महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इस प्रक्रिया को निरंतर लागू रखना है जब तक हम कोरोना पर जीत हासिल नहीं कर पाते।

जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर कोरोना काल के समय बैठकों के माध्यम से आह्वान भी किया गया था, जिसकी वजह से आज कोरोना की स्थिति जिला में नियंत्रण में है। डीसी ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा जागरूक किया जा रहा है। कोरोना के मद्देनजर 60 वर्ष से अधिक आयु वाले तथा स्वास्थ्य कारणों से संवेदनशील वरिष्ठ नागरिकों को विशेष देखभाल की आवश्यकता है। वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के कार्य में लगे गैर सरकारी संगठन बुजुर्गों की विशेष देखभाल कर रहे हैं।

बाक्स-मास्क लगाएं और दो गज की दूरी का रखें ख्याल

उन्होंने बुजुर्गों की देखभाल करने वालों के लिए सलाह दी है कि वरिष्ठ नागरिकों की मदद करने से पहले उन्हें अपने हाथ अच्छी प्रकार धो लेने चाहिए। इसी प्रकार वरिष्ठ नागरिकों के संपर्क में आने के दौरान अपने मुंह व नाक को कपड़े या मास्क से ढक कर रखें। वरिष्ठ नागरिकों द्वारा लगातार इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं जैसे छड़ी, वॉकर, व्हील चेयर व शैया मलपात्र आदि को नियमित अंतराल पर साफ करते रहें। इसी प्रकार बुजुर्गों के हाथ भी नियमित रूप से धुलवाते रहें और यह सुनिश्चित करें कि वे पर्याप्त मात्रा में भोजन व पानी लेते रहें और उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाए रखें। यदि बुजुर्ग बुखार, खांसी व सांस लेने में तकलीफ महसूस कर रहा है तो उसके ज्यादा निकट न जाएं। ऐसी स्थिति में हेल्पलाइन पर संपर्क करें और उसे चिकित्सक को दिखाएं। बिना हाथ धोए बुजुर्गों को न छुएं।

डीसी ने कहा कि चलने फिरने में सक्षम व मानसिक रूप से स्वस्थ वरिष्ठ नागरिकों को सलाह दी गई है कि वे अपने घरों में ही रहें और बाहर से मिलने-जुलने के लिए आने वालों से मिलने से परहेज करें। यदि मिलना आवश्यक हो तो कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें। किसी से भी हाथ न मिलाएं। डीसी ने वरिष्ठ नागरिकों से अपील की है कि वे अपना टीकाकरण अवश्य करवाएं और अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर कोरोना रोधी वैक्सीन अवश्य लगाएं।

chat bot
आपका साथी