पूंडरी मंडी में लोडिग धीमी होने के चलते मंडी में लगे गेहूं कट्टों के अंबार

अनाज मंडी पूंडरी में लोडिग का कार्य सुचारु रूप से न होने से गेहूं कट्टों का अंबार लगता जा रहा है। इससे मंडी में चारों तरफ कट्टे ही कट्टे दिखाई दे रहे है। मंडी भी धीरे-धीरे गेहूं कट्टों से भर रही है। एक दो दिनों तक अगर लोडिग का कार्य नहीं किया जाता है

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 06:21 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 06:21 AM (IST)
पूंडरी मंडी में लोडिग धीमी होने के चलते  मंडी में लगे गेहूं कट्टों के अंबार
पूंडरी मंडी में लोडिग धीमी होने के चलते मंडी में लगे गेहूं कट्टों के अंबार

संवाद सहयोगी, पूंडरी : अनाज मंडी पूंडरी में लोडिग का कार्य सुचारु रूप से न होने से गेहूं कट्टों का अंबार लगता जा रहा है। इससे मंडी में चारों तरफ कट्टे ही कट्टे दिखाई दे रहे है। मंडी भी धीरे-धीरे गेहूं कट्टों से भर रही है। एक दो दिनों तक अगर लोडिग का कार्य नहीं किया जाता है तो आढ़तियों को मजबूरन किसानों का गेहूं बाहर सड़कों पर डलवाना पड़ सकता है। आढ़तियों ने उच्चाधिकारियों से अपील की कि वे लोडिग के कार्य को सुचारु तरीके से चलवाएं। मंडी में अभी तक 1.80 लाख कट्टे गेहूं आ चुका है। इसमें से खरीद एजेंसी डीएफएससी द्वारा 90 हजार कट्टे व हैफेड द्वारा 90 कट्टे गेहूं खरीद किए गए है। दोनों एजेंसियां में से हैफेड ने लगभग 21 हजार व डीएफएससी ने 5 हजार कट्टे लोडिग करवाए है और मंडी में लगभग 1.54 लाख कट्टे पड़े हुए है। आढ़तियों को मंडी से कट्टे चोरी होने, घटती आने, मौसम खराब होने पर भीगने का डर हमेशा बना रहता है।

आढ़ती राकेश कुमार, नरेश चंद, प्रदीप कुमार, सोहनलाल, राजेश कुमार, रिकू, बलराज सिंह, पूर्व प्रधान रामपाल बरसाना ने बताया कि सीजन शुरू हुए 10 दिन हो चुके है। किसानों का जितना भी अभी तक गेहूं सोलुमाजरा के साइलों गोदामों में गया है, उसकी एक भी पेमेंट नहीं हुई है। इससे सरकार के 72 घंटे में अदायगी के दावों की पोल तो खुल रही है।

वर्जन

लोडिग का कार्य शनिवार को ही शुरू हुआ है। इसके चलते पहले दिन पांच हजार कट्टे ही लोडिग हुए है, रविवार से लोडिग का कार्य सुचारु रूप से चलेगा। पेमेंट के लिए सबसे बड़ी समस्या पोर्टल पर आढ़तियों के आई फार्म जनरेट नहीं होना है। इसके लिए कई बार मार्केटिग बोर्ड के अधिकारियों को भी लिखा जा चुका है।

-कुलदीप सिंह, निरीक्षक डीएफएससी, पूंडरी।

-----------

chat bot
आपका साथी