शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को खत्म कर देता है नशा : अंजू

शिक्षा विभाग और जिला रेडक्रॉस सोसाइटी कैथल के सहयोग से कोविड-19 को लेकर चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के तहत खुराना रोड गडरिया बस्ती और सेक्टर-21 के स्लम एरिया में लोगों को जागरूक किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 06:18 AM (IST) Updated:Tue, 27 Apr 2021 06:18 AM (IST)
शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को  खत्म कर देता है नशा : अंजू
शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को खत्म कर देता है नशा : अंजू

जागरण संवाददाता, कैथल: शिक्षा विभाग और जिला रेडक्रॉस सोसाइटी कैथल के सहयोग से कोविड-19 को लेकर चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के तहत खुराना रोड गडरिया बस्ती और सेक्टर-21 के स्लम एरिया में लोगों को जागरूक किया गया। रेडक्रॉस कोऑर्डिनेटर अध्यापिका अंजू शर्मा एवं काउंसलर पंकज सेतिया ने लोगों को महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया। अंजू शर्मा ने कहा कि 18 साल से ऊपर के प्रत्येक व्यक्ति के लिए जिले के हर सरकारी अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेशन की व्यवस्था रहेगी। इसके लिए 28 अप्रैल से ऑनलाइन पंजीकरण किया जाएगा। इस दौरान लोगों ने टीकाकरण को लेकर कई सवाल पूछे। अंजू शर्मा ने उनकी शंकाओं और भ्रांतियों को दूर किया। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन पूरी तरह से सुरक्षित है। इससे किसी भी तरह के साइडइफेक्ट नहीं होते हैं। इस दौरान लोगों को मास्क और सैनिटाइजर वितरित किए गए। उन्होंने लोगों को नशे की बुराई के खिलाफ भी जागरूक किया। कहा कि नशा न सिर्फ व्यक्ति के शरीर को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि उसके परिवार और समाज को भी हानि पहुंचाता है। यह इंसान की प्रतिरोधक क्षमता को भी कमजोर कर देता है। इसलिए सभी को नशे से दूर रहना चाहिए।

सेवा संघ ने जिला प्रशासन को ऑक्सीजन और वैक्सीनेशन सेंटर बनाने का दिया प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, कैथल : सेवा संघ ने जिला प्रशासन को ऑक्सीजन और कोविड-19 सेंटर बनाने का प्रस्ताव दिया है। बता दें कि पिछले वर्ष भी कोरोना महामारी के बीच सेवा संघ द्वारा जरूरतमंद लोगों की चार महीने तक सहायता की गई थी। अब कोरोना की दूसरी लहर चल रही है तो सेवा संघ ने जिला प्रशासन से ऑक्सीजन मुहैया करवा उसे अस्पतालों के वितरित करने की जिम्मेदारी की बात कही है। सेवा संघ के संस्थापक सदस्य शिव शंकर पाहवा ने बताया कि उन्होंने डीसी से बैठक करके इस पर चर्चा की है। जैसे ही वह आदेश करेंगे तो वह कार्य करेंगे। इस आपदा में संस्था की तरफ से हर सहयोग प्रशासन को किया जाएगा। जहां भी प्रशासन की तरफ से जिस कार्य के लिए ड्यूटी लगाई जाएगी वे तत्पर रहेंगे।

इसी तरह से जीवन रक्षक दल संस्था के प्रधान राजू डोहर ने बताया कि संस्था पिछले एक साल से कोविड-19 को लेकर प्रशासन के साथ मिलकर काम कर रही है। कोरोना से मरने वालों लोगों का अंतिम संस्कार करवाया जा रहा है। इसके अलावा किसी और कार्य के लिए अगर प्रशासन की तरफ से ड्यूटी लगाई जाती है तो आगे बढ़कर काम किया जाएगा।

बाक्स-प्रशासन का सहयोग करने के लिए तैयार : गोयल

जींद रोड स्थित महाराजा अग्रसेन चेरिटेबल अस्पताल संस्था के प्रधान सुभाष गोयल ने बताया कि कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रशासन को जिस तरह का भी सहयोग कर सकते हैं वह इसके लिए तैयार है। अगर प्रशासन को अस्पताल के हाल की जरूरत पड़ती है तो वह देने के लिए तैयार है। संस्था से जुड़े हुए सदस्य सुशील जैन, त्रिलोकी नाथ गोयल, रति राम सिगल, अनिल जिदल, रमेश जैन, राजेश गर्ग ने बताया कि महामारी को जड़ से खत्म करने के लिए सभी के सहयोग की जरूरत है। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग अकेला कुछ नहीं कर सकता, जब तक लोगों का सहयोग नहीं मिलेगा तब तक बीमारी को रोक पाना संभव नहीं है। इसलिए हर नागरिक का फर्ज बनता है कि वह प्रशासन का सहयोग करें। लोग मास्क लगाएं व सैनिटाइजर का प्रयोग करें।

बॉक्स:

कोरोना से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए किया जा सकता है इन नंबरों पर संपर्क : डीसी

डीसी सुजान सिंह ने बताया कि आमजन कोरोना से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए राज्य की हेल्प लाइन नंबर-85588-93911, टोल फ्री नंबर 1950, जिला की हेल्पलाइन नंबर 98963-17010, 01746-224235, 224240 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ-साथ एंबुलेंस नंबर 108, पुलिस सहायता नंबर-100 या अपने नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी