जिला पुलिस ने सर्दी के मौसम में कोहरे को लेकर जारी की एडवाइजरी

सर्दी बढ़ने के साथ ही सुबह और रात को कोहरे के दौरान पुलिस ने वाहन चालकों से अतिरिक्त सावधानी बरतने और यातायात के नियमों पर पूरी तरह से ध्यान रखकर वाहन चलाने की हिदायत दी है।

JagranMon, 29 Nov 2021 06:24 PM (IST)
जिला पुलिस ने सर्दी के मौसम में कोहरे को लेकर जारी की एडवाइजरी

जागरण संवाददाता, कैथल : सर्दी बढ़ने के साथ ही सुबह और रात को कोहरे के दौरान पुलिस ने वाहन चालकों से अतिरिक्त सावधानी बरतने और यातायात के नियमों पर पूरी तरह से ध्यान रखकर वाहन चलाने की हिदायत दी है। एसपी लोकेंद्र सिंह ने वाहन चालकों को धुंध के दौरान सडक हादसों को लेकर पुरी तरह आगाह करते हुए कहा है कि मौसम में बदलाव के चलते अक्सर सड़क हादसे हो जाते हैं। अगर वाहन चालक थोड़ी सावधानी बरतें तो कोहरे में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं से आमजन को बचाया जा सकता है।

एसपी ने विशेषकर धुंध से बचने के कुछ पहलुओं पर वाहन चालकों को ध्यान देने को कहा है। घने कोहरे में सड़क के बाएं किनारे को देखकर गाड़ी चलाएं। कोहरे में सड़क पर सुरक्षित चलने का अच्छा तरीका है कि आगे वाले वाहन से गाड़ी निश्चित दूरी पर चलाएं। वाहन की हेड लाइट को हाइ बीम पर न रखें, ऐसा करने से कोहरे में रोशनी बिखर जाती और सामने कुछ नजर नहीं आता। हेड लाइट लो बीम पर रखे। इससे देखने में आसानी होगी और सामने वाले को भी गाड़ी की सही स्थिति का पता चल सकेगा।

एसपी लोकेंद्र सिंह ने कहा कि हाइवे पर सड़कों के किनारे पर बनी पीली लाइन को देखते हुए आसानी से गाड़ी चलाई जा सकती है। वाहन चलाते समय कहीं मुड़ना है तो काफी पहले से संकेत दें, जिससे दूसरी गाड़ियों को टाइम मिल सके। हेडलाइट बंद करके सिर्फ फाग लाइट जलाना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि दूर से आने वाले को अकेली फाग लाइट्स दिखाई नहीं देती। एसपी ने कहा कि वाहन चालक अपने वाहनों में फाग लाइट आवश्यक तौर पर लगवाएं, यह धुंध को काटने में मददगार साबित होती हैं। कोहरा हो तो चालक अपने वाहन की गति तेज न रखें। कोहरे के वक्त आगे चल रहे किसी वाहन को ओवरटेक करने के बजाय उचित दूरी बना कर चलते रहें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.