लोक निर्माण विभाग ने आरटीपीसीआर लैब तैयार करने का कार्य शुरू किया

जिले में स्थापित होने वाली पहली आरटीपीसीआर लैब की केबिनें एल्मूनियम ग्लास और दूसरे आधुनिक संसाधनों से तैयार होंगी। यह प्रयोगशाला तमाम संसाधनों से सुसज्जित रहेगी। इसमें लिफ्ट और ऑक्सीजन गैस सहित संबंधित सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 06:38 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 06:38 AM (IST)
लोक निर्माण विभाग ने आरटीपीसीआर  लैब तैयार करने का कार्य शुरू किया
लोक निर्माण विभाग ने आरटीपीसीआर लैब तैयार करने का कार्य शुरू किया

संवाद सहयोगी, कलायत : जिले में स्थापित होने वाली पहली आरटीपीसीआर लैब की केबिनें एल्मूनियम, ग्लास और दूसरे आधुनिक संसाधनों से तैयार होंगी। यह प्रयोगशाला तमाम संसाधनों से सुसज्जित रहेगी। इसमें लिफ्ट और ऑक्सीजन गैस सहित संबंधित सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

लोक निर्माण विभाग को लैब तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी है। विभाग लैब का स्वरूप तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को सौंपेगा। उसके बाद स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लैब में मेडिकल उपकरण और अन्य जरूरत के संसाधन जुटाए जाएंगे।

डीसी सुजान सिंह के निर्देशानुसार लोक निर्माण विभाग ने कलायत स्थित नए अस्पताल भवन से जुड़े तमाम निर्माण कार्यों को पूर्ण करने की कार्रवाई प्रभावी ढंग से शुरू कर दी है। आठ मई को जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रदीप नागर, कार्यकारी प्रवर चिकित्सा अधिकारी डा. प्रगति सिंह, डा. कुलदीप सिंह और दूसरे अधिकारियों की मौजूदगी में भवन का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए थे। भवन के टॉप फ्लोर पर आरटीपीसीआर लैब, अस्पताल भवन में लोगों की सुविधा के लिए रैंप और दूसरे निर्माण कार्यों को लेकर विभाग की टीम गतिशील है। प्रदेश में कोरोना टेस्ट प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कैथल, पलवल, कुरुक्षेत्र, फतेहाबाद, नारनौल, झज्जर और दादरी जिला में आरटीपीसीआर लैब शुरू होनी हैं।

इसलिए हुआ कलायत का चयन

बताया जा रहा है कि जिला मुख्यालय पर लैब के लिए मांग के अनुरूप भवन उपलब्ध नहीं था। इसके मद्देनजर कलायत स्थित नवनिर्मित सरकारी अस्पताल भवन का चयन इसके लिए किया गया। आरटीपीसीआर लैब शुरू हो जाने से कोरोना की जांच रिपोर्ट 24 घंटे के समय अंतराल में उपलब्ध रहेगी। इससे पहले कोरोना जांच रिपोर्ट के लिए स्वास्थ्य विभाग और प्रभावितों को लंबा इंतजार करना पड़ता था। कलायत में सीएम मनोहर लाल द्वारा अपने प्रथम कार्यकाल में बहुमंजिला अस्पताल भवन की दी गई सौगात को कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने के लिए सशक्त जरिया माना जा रहा है। इस भवन में डेडिकेटिड कोरोना सेंटर, ऑक्सीजन प्लांट और तीसरी मंजिल पर आरटीपीसीआर लैब स्थापित करने का निर्णय लिया गया है।

chat bot
आपका साथी