डेंगू का सीजन शुरू, 737 जगह मिला लार्वा

बरसात शुरू होते ही डेंगू का सीजन भी शुरू हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से डेंगू के लार्वे की जांच को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। सक्षम युवा हेल्थ वर्कर सहित अन्य टीमें जांच के लिए जा रही हैं। अब तक घरों व दुकानों पर डेंगू का लार्वा मिलने पर 737 लोगों को नोटिस जारी किया जा चुका है। पिछले साल 114 डेंगू के केस मिले थे। कोरोना महामारी के साथ-साथ डेंगू को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। रोजाना टीमें शहर व गांव में जाकर लोगों को डेंगू से बचाव व सावधानियों के बारे में जानकारी दे रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 07:18 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 07:18 AM (IST)
डेंगू का सीजन शुरू, 737 जगह मिला लार्वा
डेंगू का सीजन शुरू, 737 जगह मिला लार्वा

जागरण संवाददाता, कैथल : बरसात शुरू होते ही डेंगू का सीजन भी शुरू हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से डेंगू के लार्वे की जांच को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। सक्षम युवा, हेल्थ वर्कर सहित अन्य टीमें जांच के लिए जा रही हैं। अब तक घरों व दुकानों पर डेंगू का लार्वा मिलने पर 737 लोगों को नोटिस जारी किया जा चुका है। पिछले साल 114 डेंगू के केस मिले थे। कोरोना महामारी के साथ-साथ डेंगू को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। रोजाना टीमें शहर व गांव में जाकर लोगों को डेंगू से बचाव व सावधानियों के बारे में जानकारी दे रही हैं।

सरकारी कार्यालयों की छतों पर रखे पुराने सामान में भी मिल रहा लार्वा

गांव व शहर के वार्डो की कालोनियों में ही नहीं बल्कि सरकारी कार्यालयों में भी डेंगू का लार्वा मिल रहा है। छतों पर रखे पुराने सामान में जमा बरसाती पानी में डेंगू का लार्वा पनप रहा है। पिछले दिनों विभागीय टीमों ने रोडवेज वर्कशाप का दौरा किया था। यहां रखे टायरों में भारी मात्रा में लार्वा मिला। इसी तरह से लोक निर्माण विभाग के रेस्ट हाउस में बंद फव्वारों में भी लार्वा मिला था। यहां संबंधित विभाग के अधिकारियों को नोटिस जारी किया था।

डेंगू का सीजन इन दिनों चल रहा है। लोगों को डेंगू से बचाव को लेकर जागरूक किया जा रहा है। लक्षण व सावधानियों के बारे में बताया जा रहा है। जहां लार्वा मिल रहा है, वहां दवाई का छिड़काव कर उसे नष्ट किया जा रहा है। लोगों से अपील है कि महामारी से बचाव को लेकर सावधानी बरतें। लक्षण नजर आने पर सिविल अस्पताल पहुंचकर जांच करवाएं।

डा. जयंत आहूजा, सिविल सर्जन।

chat bot
आपका साथी