डीसी ने आयुर्वेदिक व होम्योपैथी डाक्टरों को अपील के साथ दी चेतावनी

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका से जिला प्रशासन हरकत में है। डीसी प्रदीप दहिया रोजाना अधिकारियों की बैठक लेकर इस खतरे से निपटने की तैयारी और समीक्षा कर रहे हैं। शनिवार को उन्होंने आयुर्वेदिक व होम्योपैथी डाक्टरों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 07:58 AM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 07:58 AM (IST)
डीसी ने आयुर्वेदिक व होम्योपैथी डाक्टरों को अपील के साथ दी चेतावनी
डीसी ने आयुर्वेदिक व होम्योपैथी डाक्टरों को अपील के साथ दी चेतावनी

कैथल (वि): कोरोना की तीसरी लहर की आशंका से जिला प्रशासन हरकत में है। डीसी प्रदीप दहिया रोजाना अधिकारियों की बैठक लेकर इस खतरे से निपटने की तैयारी और समीक्षा कर रहे हैं। शनिवार को उन्होंने आयुर्वेदिक व होम्योपैथी डाक्टरों के साथ बैठक की। उन्होंने डाक्टरों से पहले अपील की कि वे संभावित तीसरी लहर में सहयोग और समन्वय करें और फिर चेतावनी दी कि अगर आमजन के स्वास्थ्य से कोई खिलवाड़ हुआ तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बैठक में जिले के करीब 40 आयुर्वेदिक व होम्योपैथी डाक्टर मौजूद थे।

डीसी प्रदीप दहिया ने कहा कि संभावित तीसरी लहर को देखते हुए प्रशासन द्वारा तैयारी की जा रही है। प्रशासन को सभी आयुर्वेदिक व होम्योपैथी डाक्टरों के पूरे सहयोग व समन्वय की जरुरत है। जिले के किसी नागरिक के स्वास्थ्य के साथ कोई खिलवाड़ ना किया जाए। समय रहते मरीज को रेफर किया जाए, देरी बिल्कुल ना की जाए। अगर किसी अनक्वालिफाइड डाक्टर की तरफ से ऐसा किया जाता है तो उसके खिलाफ कानून के मुताबिक सख्त कार्रवाई की जाएगी।

डीसी ने डाक्टरों से बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने व लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरुक करने के लिए सुझाव मांगे। होम्योपैथी डाक्टर उमेशकांत खन्ना ने वैक्सीनेशन के बाद व पहले लोगों में डर का जिक्र किया। इस पर डीसी ने तुरंत ही सिविल सर्जन डा.शैलेंद्र ममगाई शैली को वैक्सीनेशन के लिए काउंसलिग हेल्पलाइन नंबर जारी करने के आदेश दिए।

इस हेल्पलाइन के जरिये लोगों में वैक्सीनेशन के बाद हो रही समस्याओं का समाधान किया जाएगा। रेडक्रास हरियाणा के पूर्व वाइस चेयरमैन डा. मुकेश अग्रवाल ने बच्चों को योग के लिए प्रेरित करने, इम्युनिटी बूस्टर, बच्चे तीनों समय का खाना खाने, कोई भी डाइट स्किप नहीं करने, विटामिन-सी की गोली लेते रहने, भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचने की सलाह दी।

जिला आयुष अधिकारी डा.सतपाल ने कहा कि कोरोना से सबसे ज्यादा खतरा श्वसन तंत्र को होता है योग शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार है। प्राणायाम के जरिए श्वसनतंत्र मजबूत होता है और कोरोना का खतरा काफी कम हो जाता है।

chat bot
आपका साथी