किसान करवाएं अपनी फसलों का मेरी फसल मेरा ब्यौरा में पंजीकरण : उपायुक्त

उपायुक्त प्रदीप दिया ने कहा कि फसल अवशेष प्रबंधन के लिए भी किसानों को प्रोत्साहित किया जाए। फसलों की कटाई के उपरांत अवशेष जलाने की कोई भी घटना नहीं होनी चाहिए। फसल अवशेष जलाने से भूमि तथा पर्यावरण को नुकसान होता है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 08:52 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 08:52 AM (IST)
किसान करवाएं अपनी फसलों का मेरी फसल मेरा ब्यौरा में पंजीकरण : उपायुक्त
किसान करवाएं अपनी फसलों का मेरी फसल मेरा ब्यौरा में पंजीकरण : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, कैथल : उपायुक्त प्रदीप दिया ने कहा कि फसल अवशेष प्रबंधन के लिए भी किसानों को प्रोत्साहित किया जाए। फसलों की कटाई के उपरांत अवशेष जलाने की कोई भी घटना नहीं होनी चाहिए। फसल अवशेष जलाने से भूमि तथा पर्यावरण को नुकसान होता है। यह गैर-कानूनी है। फसल अवशेषों के प्रबंधन के लिए कृषि यंत्र अनुदान पर दिए जाते हैं। इसके लिए किसानों को आवेदन करना चाहिए।

डीसी प्रदीप दहिया लघु सचिवालय में फसल अवशेष प्रबंधन, मेरी फसल मेरा ब्योरा, परिवार पहचान पत्र तथा फसलों की खरीद के लिए जरूरी प्रबंध करने के संदर्भ में बैठक ले रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के सभी उपायुक्तों के साथ विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए जनहित व किसान हित में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। डीसी प्रदीप दहिया ने कहा कि इन सभी योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट लेते हुए गंभीरता से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के तहत सभी किसानों का पंजीकरण करवाएं। किसानों को जागरूक करें, ताकि वे योजना का लाभ उठायें। फसलों को नुकसान होने की स्थिति में यह योजना अत्यधिक मददगार साबित होगी। फसल अवशेषों को गोशालाओं व औद्योगिक ईकाइयों को भी बेचा जा सकता है। इस प्रकार किसान अपनी कमाई भी कर सकते हैं। डीसी ने परिवार पहचान पत्र की प्रगति रिपोर्ट लेते हुए निर्देश दिए कि इनकम व कास्ट वेरिफिकेशन का कार्य शीघ्रातिशीघ्र पूरा किया जाए, ताकि जरूरतमंद परिवारों को योजना का लाभ मिल सके। लोगों को इसके लिए पूर्ण सहयोग करना चाहिए।

इस मौके पर एसडीएम वीरेंद्र ढुल, नवीन कुमार, सिविल सर्जन जयंत आहूजा, कृषि उपनिदेशक डा. कर्मचंद, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी प्रमोद शर्मा, डीएमइओ अजय श्योराण, प्लानिग अधिकारी विजेंद्र कुमार, डीआइओ दीपक खुराना, ईओ रविद्र कुमार, तहसीलदार सुदेश मेहरा आदि संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

रजिस्ट्री होने के तुंरत बाद उसी दिन दर्ज करें जमीन का इंतकाल : उपायुक्त

कैथल (वि) : उपायुक्त प्रदीप दाहिया ने कहा राजस्व अधिकारी ये सुनिश्चित करें कि जिस दिन सम्पत्ति या जमीन की रजिस्ट्री की जाती है तो उसके तुरंत बाद उसी दिन उस जमीन या सम्पति का इंतकाल भी दर्ज किया जाए ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो तथा उन्हें कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़े। डीसी ने कहा कि लोगों द्वारा कई जगहों से शिकायत आती है कि राजस्व विभाग द्वारा उनकी रजिस्ट्री करने के बाद इंतकाल करने में ढिलाई बरती जाती है जिससे उन्हें काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है, इसलिए रजिस्ट्री के तुरंत बाद इंतकाल करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बरसात से खराब हुई फसल की गिरदावरी के कार्य को बुधवार तक अवश्य पूरा कर उसकी रिपोर्ट मुख्यालय को भिजवाएं ताकि खराब हुई फसल की रिपोर्ट मुख्यमंत्री व उप-मुख्यमंत्री के सामने प्रस्तुत की जाए और जिन किसानों की फसल खराब हुई है, उनको सहायता दी जा सके।

chat bot
आपका साथी