मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना के तहत 1682 परिवारों को किया जाएगा कवर : उपायुक्त

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत परिवार की वार्षिक आमदनी बढ़ाने पर कार्य किया जाएगा। इसके तहत जिले के 1682 परिवारों को कवर किया जाएगा। इसके लिए टास्क फोर्स कमेटी का गठन किया जा चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 08:43 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 08:43 AM (IST)
मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना के तहत 1682 परिवारों को किया जाएगा कवर : उपायुक्त
मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना के तहत 1682 परिवारों को किया जाएगा कवर : उपायुक्त

कैथल (वि): उपायुक्त प्रदीप दहिया ने बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत परिवार की वार्षिक आमदनी बढ़ाने पर कार्य किया जाएगा। इसके तहत जिले के 1682 परिवारों को कवर किया जाएगा। इसके लिए टास्क फोर्स कमेटी का गठन किया जा चुका है। वे लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना के संदर्भ में संबंधित अधिकारियों की ले रहे थे।

उन्होंने बताया कि इस योजना के जिले में 12 जोन के लिए जोनल अधिकारी नियुक्त किए गए है। 17 विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने विभाग का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इन परिवारों को शिक्षा, कौशल विकास, स्वरोजगार के माध्यम से इनकी आय को आरंभ में एक लाख रुपये रुपये वार्षिक व उसके पश्चात एक लाख 80 हजार रुपये तक बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रत्येक जोन में गठित जोनल कमेटी द्वारा जिले के कुल चिन्हित परिवारों को स्वरोजगार, मजदूरी रोजगार, कौशल विकास के बारे में व संबंधित विभागों की स्कीम के बारे में विस्तार से बताया जाएगा व कमेटी द्वारा प्रत्येक परिवार की आय को बढ़ाने के बारे कार्यवाही की जाएगी।

इस मौके पर एडीसी समवर्तक सिंह, जिला नगर आयुक्त कुलधीर सिंह, जिप मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश राविश, डीडीपीओ जसविद्र सिंह, डीआइओ दीपक खुराना, जिला समाज कल्याण अधिकारी कुलदीप शर्मा, ईओ नगर परिषद रविद्र कुमार, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी रोजी, नरेंद्र कुमार, फूल सिंह, सुरेंद्र शर्मा व अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

जवाहर नवोदय विद्यालय तितरम में प्रवेश के लिए आवेदन 30 नवंबर तक आमंत्रित : उपायुक्त

कैथल (वि): उपायुक्त प्रदीप दहिया ने बताया कि जिला के गांव तितरम स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में सत्र 2022-23 के लिए कक्षा छठी में प्रवेश के लिए 30 नवंबर 2021 तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। प्रवेश के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा का आयोजन रविवार 30 अप्रैल 2022 को किया जाएगा।

डीसी ने बताया कि कक्षा छह में प्रवेश के लिए सभी सरकारी या मान्यता प्राप्त विद्यालयों के सत्र 2021-22 में पांचवीं में अध्ययनरत विद्यार्थी ही आवेदन कर सकते हैं, जिनका जन्म एक मई 2009 से 30 अप्रैल 2013 के बीच हुआ है। ग्रामीण क्षेत्र कोटे के अंतर्गत प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यार्थी के लिए आवश्यक है कि उसने ग्रामीण क्षेत्र में स्थित सरकारी विद्यालय, सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालय या मान्यता प्राप्त विद्यालय से कक्षा तीन, चार और पांच के शिक्षा सत्रों में पूरे सत्र अध्ययन किया हो और वह उनमें उत्तीर्ण हो। आवेदन पत्र जवाहर नवोदय विद्यालय तितरम के कार्यालय के अलावा जिला शिक्षा अधिकारी एवं सभी खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों से सभी कार्य दिवसों में प्राप्त किए जा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी