बेटियां नहीं किसी से कम, हर क्षेत्र में लहरा रही परचम

कैथलअंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में जिले में विशेष नारी शक्ति उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत सप्ताह भर विभिन्न क्रियाकलाप किए जाएंगे। सोमवार को मेरी बेटी-मेरी पहचान अभियान का शुभारंभ डीसी सुजान सिंह ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 07:40 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 07:40 AM (IST)
बेटियां नहीं किसी से कम, हर क्षेत्र में लहरा रही परचम
बेटियां नहीं किसी से कम, हर क्षेत्र में लहरा रही परचम

जागरण संवाददाता, कैथल:अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में जिले में विशेष नारी शक्ति उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत सप्ताह भर विभिन्न क्रियाकलाप किए जाएंगे। सोमवार को मेरी बेटी-मेरी पहचान अभियान का शुभारंभ डीसी सुजान सिंह ने किया। उन्होंने नेहरू गार्डन में जाकर दो घरों में लगी बेटियों की नेम प्लेट का शुभारंभ किया और बेटियों को खिलौने भी वितरित किए। एक घर के बाहर बेटी नेत्रा और दूसरे के बाहर आलिया के नाम की प्लेट लगाई।

अभिभावकों से बातचीत करते हुए डीसी ने कहा कि बेटियां पराया धन नहीं है, बल्कि ये तो अपना धन है। बेटियों को सम्मान देने के लिए विशेष नारी शक्ति उत्सव का सप्ताह भर आयोजन किया जा रहा है। बेटियों के नाम से बनी नेम प्लेट लगाई जा रही हैं ताकि बेटियों का मान बढ़े और उन्हें भी गर्वानुभूति हो। उन्होंने कहा कि आज किसी भी क्षेत्र में बेटियां बेटों से कम नही है, बल्कि कई क्षेत्रों में बेटों से आगे निकल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा की धरा से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का शुभारंभ किया, जिसके सकारात्मक परिणाम हम सबके सामने आए हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी पांखुरी गुप्ता, कार्यक्रम अधिकारी उर्मिल सिवाच, सीडीपीओ कमलेश गर्ग, मुकेश कुमार, गौरव, सुमन, पूनम, मंजू, खेमलता मौजूद रहे।

इस तरह होंगे कार्यक्रम

पांखुरी गुप्ता ने बताया कि नारी शक्ति उत्सव में दो मार्च को ख्वाब उड़ने दो रे के तहत शहर में सभी स्कूल व कालेज में रंगोली व पेंटिग का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद तीन मार्च को पिजरा तोड़ एक वार्तालाप नारी सशक्तीकरण की ओर के तहत विभिन्न पंचायत भवनों में महिला गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। चार मार्च को हौसला क्राइम एंगेस्ट वुमेन वायलेंस के अंतर्गत महिलाओं की सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाएगा। छह मार्च को खेल महोत्सव के तहत महाराजा सूरजमल जाट स्टेडियम में महिला खेल महोत्सव का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 800 मीटर दौड़, नींबू व चम्मच दौड़ का आयोजन किया जाएगा। नारी शक्ति उत्सव सप्ताह के अंतिम दिन आठ मार्च को आरकेएसडी कालेज के सभागार में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी